Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सरकारी ई- कॉमर्स पोटर्ल ONDC पर आने के लिए कंपनियों की लगी कतार, अब मिलेगा ये सामान

ONDC सरकारी ई- कॉमर्स पोटर्ल ओएनडीसी पर अब यूनिबिक और द गुड स्टफ के सभी उत्पाद मिलेंगे। ओएनडीसी केंद्र सरकार की एक पहल है जिसके तहत सरकार की कोशिश ई- कॉमर्स में आने वाले अवसरों का लाभ आम दुकानदारों तक पहुंचाना है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Thu, 13 Oct 2022 03:11 PM (IST)
Hero Image
indian grown LuvIt and UNIBIC join ONDC with Bizom

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। केंद्र सरकार की ओर से डिजिटल ई-कॉमर्स में विदेशी कंपनियों के एकाधिकार को खत्म को करने के लिए लाए गए डिजिटल ई- कॉमर्स प्लेटफॉर्म ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ONDC) अब निजी कंपनियों के बीच में तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। अब देश की जानीमानी एफएमसीजी फर्म यूनिबिक और द गुड स्टफ (LuvIt) बिजकॉम (BIZCOM) सेलर ऐप के जरिए ओएनडीसी से जुड़ने वाली पहली कंपनियां बन गई हैं।

ई- कॉमर्स का यूपीआई कही जाने वाली ओएनडीसी सरकार के द्वारा उठाया एक कदम है, जिसमें सभी ग्राहकों और विक्रेताओं के लिए समान अवसर होंगे। ओएनडीसी के जरिए सरकार की कोशिश ई-कॉमर्स में होने वाली ग्रोथ का फायदा का आम दुकानदारों तक पहुंचाना है।

कंपनियों के साथ ग्राहकों को भी होगा फायदा

ओएनडीसी पर लिस्ट करने का फायदा यह होगा कि अब कंपनियों को हर ई-कॉमर्स वेबसाइट पर अपने प्रोडक्ट को लिस्ट कराने की जरूरत नहीं होगी। इसके साथ ही कंपनियां कम लागत में एक बड़े बाजार पर अपनी पकड़ बना सकती हैं। वहीं, ग्राहकों का शॉपिंग करने का अनुभव इससे बेहतर होगा।वे सभी प्रकार के उत्पाद एक ही जगह पर खरीद सकते हैं।

ONDC ई- कॉमर्स का लोकतांत्रिक

ओएनडीसी के सीईओ टी कोशी का कहना है कि यह सभी दुकानदारों और ग्राहकों को समान अवसर प्रदान करेगा। यह ई- कॉमर्स का एक लोकतांत्रिक तरीका है। इसकी मदद से कोई भी दुकानदार अधिक ग्राहकों तक पहुंच सकता है। वहीं, ग्राहकों को भी अधिक विकल्प मिलेंगे।

बेंगलुरु में शुरू हो चुका है ONDC

पिछले महीने सरकार की ओर से ट्रायल आधार पर बेंगलुरु के 16 पिनकोड में ओएनडीसी की सेवाओं को शुरू किया गया था। इससे मिले फीडबैक के आधार पर ही देश के अन्य शहरों में ओएनडीसी को शुरू किया जाएगा।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढे़ं-

रुपये की गिरावट रोकने के लिए आरबीआइ की एक और पहल, अब ये काम नहीं कर पाएंगे बैंक

करवा चौथ पर धड़ाम हुए सोने के दाम, चार दिन से कीमतों में भारी गिरावट, जानें क्या है रेट

जानें मार्केट के Top 5 स्टॉक्स जो देंगे शानदार रिटर्न्स - https://bit.ly/3RxtVx8 "