Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कन्फर्म टिकट के लिए मास्टर लिस्ट के साथ कई टिप्स आएंगे काम, चुटकी में बुक हो जाएगी तत्काल टिकट

Train Ticket Booking रक्षाबंधन का त्योहार आने वाला है। कई लोग त्योहार के मौके पर अपने घर जाना चाहते हैं पर ट्रेन की कन्फर्म टिकट न मिलने की वजह से वह प्लान कैंसिल कर देते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में आसानी से तत्काल कंफर्म टिकट बुक करने के लिए कुछ टिप्स के बारे में बताएंगे। पढ़ें पूरी खबर...

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sun, 28 Jul 2024 06:50 PM (IST)
Hero Image
कंपर्म Tatkal Ticket बुकिंग के लिए काम आएगी ये टिप्स

बिजनेस डेस्क,नई दिल्ली। 19 अगस्त 2024 (सोमवार) को रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2024) का त्योहार है। त्योहार के मौके पर कई लोग अपने परिवार से मिलने जाते हैं। इसके लिए वह पहले ही ट्रेन की टिकट बुक (Train Ticket Book) कर लेते हैं। लेकिन, कई लोग ऑफिस की छुट्टी कंफर्म होने के बाद टिकट बुक करते हैं और तब तक कंफर्म सीट खत्म हो जाती है।

ऐसी स्थिति में कंफर्म सीट के लिए तत्काल टिकट (Tatkal Ticket) काफी अच्छा ऑप्शन रहता है, लेकिन इसके लिए भी कम समय रहता है। तत्काल में कंफर्म टिकट बुकिंग के लिए आप कुछ टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन टिप्स के बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं।  

IRCTC ऐप से टिकट बुकिंग

आपको तत्काल टिकट बुक करने के लिए आईआरसीटीसी ऐप का इस्तेमाल करना चाहिए। इस ऐप में आप पहले ही सभी जानकारी को सेव कर लें ताकि कम समय में टिकट बुकिंग हो जाएं।  आपको पहले से ही ट्रेन का नाम और नंबर आदि डिटेल्स को भी निकाल लेना चाहिए।

मास्टर लिस्ट तैयार करें

आपको मास्टर लिस्ट पहले से ही तैयार कर लेनी चाहिए। मास्टर लिस्ट में आपको यात्रियों के नाम, बर्थ प्रेफरेंस और फूड प्रेफरेंस आदि डिटेल्स को सेव कर सकते हैं। अगर यह सभी डिटेल्स पहले से सेव रहती है तो टिकट बुकिंग करते समय आपका समय काफी बच जाएगा। मास्टर लिस्ट बनाने के लिए आपको IRCTC अकाउंट के My Profile सेक्शन जाना होगा।

यह भी पढ़ें- Petrol Diesel Price Today: 28 जुलाई के लिए जारी हुए पेट्रोल-डीजल के दाम, फटाफट चेक करें ताजा कीमतें

e-Wallet का इस्तेमाल करें

तत्काल टिकट बुकिंग का समय काफी कम होता है। ऐसे में कई बार पेमेंट न होने की वजह से भी मौका हाथ से छूट जाता है। इस स्थिति में आपको इंटरनेट बैंकिंग की जगह UPI वॉलेट का इस्तेमाल करना चाहिए। दरअसल, इंटरनेट बैंकिंग में  लॉगिन, पासवर्ड और ओटीपी आदि भरने में काफी समय लग जाता है।

कम समय में पेमेंट करने के लिए आप IRCTC के e-Wallet का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।  e-Wallet के जरिये चुटकी में पेमेंट हो जाती है और यह काफी समय भी बचाता है।

यह भी पढ़ें- LIC Scheme for Daughter: बेटी के लिए बेस्ट है कन्यादान पॉलिसी, 3000 रुपये के प्रीमियम पर मिलेगी 22 लाख रुपये की मैच्योरिटी