Move to Jagran APP

Festive Season में घर जाने का था प्लान पर हो गई छुट्टी कैंसिल, जानिए क्या होगा आपके Confirm Rail Ticket का

Railway Rule कई बार हमें किसी वजह से अपने कंफर्म ट्रेन टिकट को कैंसिल करना होता है। अब आपको ट्रेन की टिकट कैंसिल करने की जरूरत नहीं है। भारतीय रेलवे ने टिकट को ट्रांसफर करने की सुविधा दी है। आप आसानी से दूसरे व्यक्ति के नाम पर टिकट को ट्रांसफर कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि इसका प्रोसेस क्या है? (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariPublished: Sat, 14 Oct 2023 05:30 PM (IST)Updated: Sat, 14 Oct 2023 05:30 PM (IST)
Festive Season में घर जाने का था प्लान पर हो गई छुट्टी कैंसिल

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। Railway Ticket Transfer: फेस्टिव सीजन में कई लोग अपने घर या गांव जाते हैं। इसके लिए कई यात्री ने पहले से ही ट्रेन की टिकट करवा लिया होगा। कई यात्री को कंफर्म रिजर्वेशन भी मिल गया होगा। ऐसे में कई बार होता है कि ऑफिस से छुट्टी या फिर किसी वजह से गांव जाने का प्लान कैंसिल करना पड़ता है।

ऐसे में जहां घर ना जाना हमे दुखी करता है तो दूसरी तरफ टिकट कैंसिल करने पर पैसे कटना भी हमें दर्द देता है। अगर आपके अलावा घर के कोई और सदस्य उसी वक्त गांव जा रहे हैं और उनके पास वेटिंग वाली टिकट है तो आप उनके मसीहा बन सकते हैं। दरअसल, हम आपको बता रहें हैं कि आप अपने कंफर्म टिकट को उनके नाम पर ट्रांसफर करवा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Indian Railway Rule: अब घर पर नहीं छोड़ना होगा Pet, आसानी से कर सकते हैं उनके साथ ट्रेन में सफर

कई लोग टिकट ट्रांसफर करते समय कंफ्यूज होते हैं कि क्या ऑनलाइन टिकट को ट्रांसफर किया जा सकता है। आपको बता दें कि आप विंडो टिकट या ऑनलाइन टिकट दोनों को आसानी से ट्रांसफर करवा सकते हैं। इसके लिए आपके पास टिकट का प्रिंट आउट होना चाहिए। आइए, जानते हैं कि टेकट को ट्रांसफर करने का प्रोसेस क्या है?

टिकट ट्रांसफर करने का प्रोसेस

टिकट को ट्रांसफर करने के लिए आपके पास एक हार्ड कॉपी होनी चाहिए। इसके साथ आपके पास उस व्यक्ति का आईडी-प्रूफ (आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस) होना चाहिए जिसके नाम पर टिकट ट्रांसफर किया जा रहा है। आपको टिकट की कॉपी और आईडी प्रूफ के साथ एक एप्लीकेशन सबमिट करना होगा। यह एप्लीकेशन  रिजर्वेशन ऑफिस के चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर के नाम पर होगी। आपको यह एप्लीकेशन रेलवे स्टेशन की टिकट खिड़की में जमा करना होगा। इसके बाद आपको तुरंत एक नई टिकट मिल जाएगी।

ये भी पढ़ें- Indian Railway Rule: 5 साल से छोटे बच्चे को लेकर ट्रेन में कर रहे हैं सफर तो जान लें ये नियम, बच जाएंगे पैसे

किसके नाम हो सकता है टिकट ट्रांसफर

रेलवे की टिकट आप पति, पत्नी, बेटा, बेटी, पिता या माता के नाम पर ही ट्रांसफर करवा सकते हैं। आपकी टिकट कंफर्म होगी तभी टिकट को ट्रांसफर किया जा सकता है। आप अपने दोस्त या रिश्तेदार के नाम पर टिकट को ट्रांसफर नहीं करवा सकते हैं। इसी तरह आरएसी या वेटिंग लिस्ट की टिकट को ट्रांसफर नहीं किया जा सकता है। आप यात्रा के दिन से 48 घंटे पहले तक ही आवेदन कर सकते हैं।

शादी में जाने या बारात में जा रहे लोग भी टिकट को ट्रांसफर करवा सकते हैं। इसके लिए भी आपको रिजर्वेशन ऑफिस के चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर के नाम पर एप्लीकेशन देना होगा। इसमें आपको बताना होगा कि कौन ट्रेवल नहीं कर रहा है और उसकी जगह किसका नाम आना चाहिए।    

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.