Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indian Railway Rules: ट्रेन छूट जाने पर उसी टिकट पर दूसरी ट्रेन से कर सकते हैं सफर? क्या कहता है रेलवे का नियम

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की हर छोटी से छोटी परेशानी को ध्यान में रखते हुए एक समाधान पेश करता है। कभी आपकी ट्रेन छूट जाती है तो ऐसे में क्या आप दूसरी ट्रेन ले सकते हैं या नहीं यह सवाल जेहन में आ सकता है। ट्रेन छूट जाने पर टिकट के साथ दूसरी ट्रेन ली तो जा सकती है लेकिन इसे लेकर रेलवे की ओर से नियम बनाए गए हैं।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Thu, 13 Jun 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
Indian Railway Rules: ट्रेन छूट जाने पर उसी टिकट पर दूसरी ट्रेन से कर सकते हैं सफर?

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। भारत में ट्रेन से रोजाना लाखों लोग सफर करते हैं। ट्रेन का सफर लाखों-करोड़ों लोगों से जुड़ा है। यही वजह है कि भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की हर छोटी से छोटी परेशानी को ध्यान में रखते हुए एक समाधान पेश करता है।

अब मान लीजिए कभी आपकी ट्रेन छूट जाती है तो ऐसे में क्या आप दूसरी ट्रेन ले सकते हैं या नहीं, यह सवाल जेहन में आ सकता है।

ट्रेन छूट जाने पर टिकट के साथ दूसरी ट्रेन ली तो जा सकती है, लेकिन इसे लेकर भी भारतीय रेलवे की ओर से कुछ नियम तय किए गए हैं।

जनरल टिकट के साथ ले सकते हैं दूसरी ट्रेन

भारतीय रेलवे के नियमों (Indian Railway Rules) के मुताबिक, अगर यात्री के पास जनरल टिकट है तो वह दूसरी ट्रेन से सफर (Without Train Ticket Travel) कर सकता है। लेकिन, इसके लिए ट्रेन की कैटेगरी भी मायने रखेगी।

वहीं, अगर यात्री के पास रिजर्व वाला टिकट है तो यह नियम बदल जाता है। रिजर्व टिकट के साथ ट्रेन छूट जाने पर दूसरी ट्रेन से सफर नहीं किया जा सकता है। अगर ऐसा किया जाता है तो पकड़े जाने पर आपसे जुर्माना वसूला जाएगा।

ये भी पढ़ेंः Vande Bharat Train: 3 वर्षों में 84 से 76 किमी प्रति घंटे हो गई वंदे भारत की औसत गति, क्या है इसके पीछे की वजह

ट्रेन छूट जाए तो क्या करें

दरअसल, कई बार कुछ गंभीर स्थितियों की वजह से ट्रेन छूट जाती है। इस बात को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे टिकट का पैसा वापस देने की भी सुविधा पेश करती है।

ट्रेन छूट जाए तो टिकट रिफंड के लिए क्लेम करना होता है। हालांकि, इसके लिए भी भारतीय रेलवे की शर्तों का ध्यान रखा जाता है। जैसे कि एक बार चार्ट तैयार हो जाए और इसके बाद टिकट कैंसिल करते हैं तो आपका पैसा रिफंड नहीं होगा।

ये भी पढ़ेंः Deccan Queen: देश की पहली लग्जरी ट्रेन ने पूरे किए 94 साल, शुरुआत में नहीं थी भारतीयों को सफर करने की इजाजत