Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indian Railway Rules: UTS ऐप के जरिये बुक किया जनरल टिकट, क्या कैंसिल करने पर मिलेगा रिफंड

यात्रीगण को रेलवे की टिकट बुक करने में ज्यादा दिक्कत न हो इसके लिए भारतीय रेलवे ने UTS App लॉन्च किया था। इस ऐप के जरिये यात्रीगण कुछ मिनटों में जनरल टिकट प्लेटफॉर्म टिकट बुक कर सकते हैं। अब कई यात्रियों के मन में सवाल आ रहा है कि क्या इस ऐप के जरिये बुक की गई जनरल टिकट को कैंसिल करने पर रिफंड मिलता है या नहीं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sat, 24 Aug 2024 11:39 AM (IST)
Hero Image
Indian Railway Rules: UTS App से टिकट कैंसिल करने पर मिलता है रिफंड

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। रेलवे स्टेशन पर ट्रेन की टिकट के लिए लंबी कतारें लगी रहती है। इन कतारों को कम करने के लिए भारतीय रेलवे कई कदम उठा रही है। इनमें से एक UTS App भी है। जी हां, यात्रियों को जनरल टिकट (Genral Ticket) और प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket) लेने में परेशानी न हो इसके लिए रेलवे ने यूटीएस ऐप लॉन्च किया है।

यूटीएस ऐप के जरिये कुछ मिनटों में जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट बुक हो जाता है। यूटीएस को लेकर कई यात्रियों के मन में सवाल है कि क्या इसके जरिये जनरल टिकट बुकिंग कैंसिल करने पर रिफंड मिलता है। आइए, हम आपको इसका जवाब देते हैं।

क्या मिलेगा रिफंड

भारतीय रेलवे के अधिकारिक वेबसाइट के अनुसार यात्री किसी भी स्थिति में ऑनलाइन टिकट कैंसिल कर सकते हैं। वहीं, ऑफलाइन यानी पेपर टिकट कैंसिल के लिए कुछ शर्तें होती हैं। अगर आपने यूटीएस ऐप से टिकट बुक करके स्टेशन पर मौजूद कियोस्क मशीन से प्रिंट नहीं किया है तो आप आसानी से इसे कैंसिल कर सकते हैं।

वहीं, अगर आपने कियोस्क मशीन से प्रिंट ले लिया है तब आपको एक घंटे के भीतर UTS काउंटर पर जाकर टिकट कैंसिल करना होगा। इन दोनों स्थितियों में यात्रियों को रिफंड नहीं मिलता है। यह रिफंड कैश में नहीं होता है, बल्कि यात्रियों के यूटीएस वॉलेट (UTS Wallet) में टॉप अप के रूप में एड ऑन हो जाता है। अगर वॉलेट में नहीं आता है तो बैंक अकाउंट में जमा हो जाता है।

यह भी पढें: Cognizant vs Infosys: कॉग्निजेंट ने इन्फोसिस पर लगाया डेटा चोरी का आरोप, दर्ज किया मुकदमा

UTS App से कैसे बुक करें टिकट

  • UTS App में जाकर मोबाइल नंबर की मदद से लॉग-इन करें।
  • अब टिकट बुक करने के लिए आपको डिपार्चर स्टेशन और डेस्टिनेशन स्टेशन को सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद get fare के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।
  • अब आपको पेमेंट करना होगा। आप यूपीआई या फिर यूटीएस ऐप के जरिये पेमेंट कर सकते हैं।
  • पेमेंट सक्सेसफुल होने के बाद आपको टिकट शो हो जाएगी।

यह भी पढें: समय के साथ बढ़ता रहता है सोने का भाव, सदियों बाद भी क्यों नहीं बदला दस्तूर?