Move to Jagran APP

Confirm Train Ticket: गर्मी की छुट्टियों में क्या कंफर्म होगी आपकी ट्रेन टिकट? यह Code दूर कर देगा सारी कंफ्यूजन

गर्मी की छुट्टियां शुरू होने वाली है। ऐसे में लोग धड़ाधड़ ट्रेन की टिकट पर बुक कर रहे हैं। कई लोग वेटिंग टिकट ले लेते हैं और कंफर्म होने का इंतजार करते हैं। अगर पहले से ही यात्री को पता चल जाए कि टिकट कंफर्म होने की संभावना क्या है तो यह काफी अच्छा होगा। आइए जानते हैं कि किस टिकट कोड में टिकट कंफर्म के चांस ज्यादा है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Fri, 12 Apr 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
Confirm Train Ticket: गर्मी की छुट्टियों में क्या कंफर्म होगी आपकी ट्रेन टिकट?

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। गर्मी की छुट्टियों में भी ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों की मारामारी रहती है। कंफर्म के साथ वेटिंग टिकट वाले भी ट्रेन में सफर करते हैं। हालांकि, भीड़ को कंट्रोल करने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा कई स्पेशल ट्रेनें चलाई जाती है।

ट्रेन की टिकट जब बुक की जाती है तो उस पर कोड आता है। हम उन कोड को नजरअंदाज कर देते हैं। वैसे तो वो कोड बड़े काम का है। दरअसल, उस कोड से आसानी से जाना जा सकता है कि टिकट कंफर्म होने की क्या संभावना है। चलिए, आज हम आपको उन कोड के बारे में बताते हैं।

कितने तरह की होती है वेटिंग टिकट

भारतीय रेलवे कई तरह की वेटिंग टिकट जारी करती है। इसके बारे में कई यात्रियों को पता नहीं होता है। अगर आप वेटिंग टिकट को ध्यान से देखें तो उस GNWL, RLWL, PQWL, RLGN, RSWL इनमें से कोई एक कोड लिखा होगा। इस कोड के जरिये आप जान सकते हैं कि टिकट कंफर्म होने की संभावना कितनी है।

GNWL

GNWL का अर्थ जनरल वेटिंग लिस्ट होती है। इसे वेटिंग टिकट के वक्त जारी किया जाता है। यह टिकट जब आप ओरिजनल स्टेशन से सफर करते हैं तब मिलती है।

उदाहरण के तौर पर अगर आप दिल्ली से बनारस के लिए सफर कर रहे हैं और दिल्ली से टिकट लेते हैं तब आपको यह टिकट मिलता है। अगर आप गाजियाबाद से सफर शुरू करेंगे तब आपको यह टिकट नहीं मिलेगा।

यह भारतीय रेलवे का कॉमन वेटिंग लिस्ट है। इसका कंफर्म होने के चांस काफी ज्यादा होते हैं। इसमें जब ट्रेन चलती है और बर्थ खाली होता है तो टिकट जल्द ही कंफर्म हो जाती है।

यह भी पढ़ें- PM Awas Yojana को लेकर क्‍या हैं नियम और पात्रता, आवेदन से पहले ही जान लें योजना से जुड़ी सभी जानकारी

RLWL

RLWL का पूरा मतलब रिमोट लोकेशन वेटिंग लिस्ट है। यह लिस्ट ट्रेन के शुरू होने से गंतव्य स्टेशन के बीच किया जाता है। उदाहरण के तौर पर अगर कोई व्यक्ति दिल्ली से हावड़ा वाली ट्रेन में सफर करने के लिए कानपुर से टिकट लेता है तो उसे RLWL दिया जाता है।

इस टिकट के कंफर्म होने के चांस GNWL की तुलना में कम होता है। अगर सफर के बीच में कोई कंफर्म टिकट कैंसिल हो जाती है तो यह टिकट कंफर्म होने के चांस बढ़ जाते हैं।

PQWL

PQWL एक तरह का कोटा लिस्ट होता है। इसका मतलब पूल्ड कोटा वेटिंग लिस्ट (Pooled Quota Waiting List) है। यह ट्रेन रूट के बीच स्टेशन से वेटिंग टिकट लेने पर मिलता है।

आसान भाषा में समझें तो अगर यात्री ट्रेन के शुरू और अंतिम गंतव्य स्टेशनों के बीच से किसी स्टेशन से सफर करता है तो उसे यह टिकट मिलती है। इस टिकट के कंफर्म होने के चांस काफी कम होते हैं।

TQWL

तत्काल कोटा वेटिंग लिस्ट (TQWL) वाले टिकट के कंफर्म होने के चांस बहुत कम होते हैं। जब यात्री तत्काल टिकट बुक करवाता है पर टिकट कंफर्म नहीं मिलती है तब इस टिकट को जारी किया जाता है। यह टिकट तब कंफर्म होती है जब कोई यात्री कंफर्म तत्काल टिकट को कैंसिल करता है।

इन टिकटों के अलावा भारतीय रेलवे RLGN और RSWL टिकट भी जारी करता है। यह भी एक तरह की वेटिंग टिकट है। यह टिकट  बहुत खास मायने में जारी होते हैं।

यह भी पढ़ें- Retirement Schemes: रिटायरमेंट के बाद ये 5 स्कीम बनेंगी बुढ़ापे की लाठी, नहीं होगी पैसों की कमी