Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Booking Coach in Train: एक सीट के साथ ही पूरा कोच भी हो सकता है बुक, जानिए कोच बुकिंग के लिए रेलवे के नियम

Indian Railways Coach Booking Rules वेडिंग सीजन में कई बार हमें एक शहर से दूसरे शहर ट्रैवल करना होता है। ऐसे में बाराती को ट्रैवल करने के लिए ट्रेन में काफी ज्यादा टिकट बुक करना पड़ता है। क्या आप जानते हैं कि आप ट्रेन का पूरा कोच बुक कर सकते हैं? इस आर्टिकल में आपको बताते हैं कि आप कैसे एक पूरा कोच बुक करवा सकते हैं। पढ़िए पूरी खबर...

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Thu, 23 Nov 2023 08:30 AM (IST)
Hero Image
एक सीट के साथ ही पूरा कोच भी हो सकता है बुक

 बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। रेलवे में सफर करना काफी लोगों को पसंद है। इस साल छठ के मौके पर करोड़ों लोगों ने ट्रेन से सफर किया है। देश में फेस्टिव सीजन खत्म हो गया है और कुछ दिन के बाद वेडिंग सीजन शुरू हो जाएगा। इस सीजन में कई बार लोगों को शादी अटेंड करने के लिए एक शहर से दूसरे शहर जाना पड़ता है। इसी तरह कई बारात एक राज्य से दूसरे राज्य भी जाते हैं। ऐसे में बारातियों के लिए आसानी से ट्रेन का कोच बुक किया जा सकता है।

भारतीय रेलवे ने पूरे कोच को बुक करने के लिए खास नियम बनाए हैं। आप आईआरसीटीसी (IRCTC) से संपर्क करके पूरी ट्रेन के कोच बुक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Fake GST Bill: फर्जी जीएसटी बिल की पहचान कैसे करें? बहुत आसानी से कर सकते हैं असली और नकली बिल पहचान

पूरा कोच कैसे बुक करें

अगर आप भी ट्रेन के कोच बुक करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि आपको साधारण टिकट से 30-40 फीसदी किराया देना होगा। इसके अलावा आपको सिक्योरिटी शुल्क भी जमा करना होगा। यह सिक्योरिटी शुल्क आपको वापस मिल जाता है। कोच बुकिंग के लिए आपको आईआरसीटी की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके बाद आपको एफटीआर सर्विस (FTR Service) पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको अपने आईआरसीटीसी अकाउंट में लॉग-इन करना होगा। अब आप यहां सारी जानकारी दर्ज करें और कोच बुकिंग के लिए लगने वाले चार्ज की पेमेंट करें। आपको 50,000 रुपये का चार्ज देना होगा।

अगर आप पूरी ट्रेन बुक करवाते हैं तब आपको 18 कोच के हिसाब से 9 लाख रुपये का भुगतान करना होगा। इसके अलावा आपको हॉल्टिंग चार्ज का भुगतान करना होगा। इसके लिए आपको 10,000 रुपये का चार्ज का भुगतान करना होगा।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

आपको 81 कोच की बुकिंग के साथ 3 एसएलआर कोच (SLR Coach) भी लगाना होगा। इन कोच के लिए भी आपको चार्ज देना होगा। आपको 2 महीने पहले कोच बुक करना होगा। अगर आप किसी वजह से केच बुकिंग कैंसिल करते हैं तो आपको इसके लिए भी शुल्क देना होगा। आप ट्रेन चलने से 2 दिन पहले तक बुकिंग कैंसिल कर सकते हैं।  

यह भी पढ़ें- Dynamic Mutual Fund भी निवेश का है अच्छा ऑप्शन, इसमें निवेश करते समय किन बातों का रखना चाहिए ध्यान