Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ट्रेनों के लिए भारतीय रेलवे ने शुरू किया हाई-टेक वॉटर लेवल मॉनिटरिंग सिस्टम

लंबी दूरी वाले ट्रेनों में वॉटर मैनेजमेंट के लिए भारतीय रेलवे ने एक नए सिस्टम ला रहा है। इसे एडवांस वॉटर लेवल मॉनिटरिंग सिस्टम कहा जाता है जो ट्रेन यात्रियों की सुविधा के लिए काम करेगा। इस सिस्टम में डेटा लॉगिंग को सटीक टाइम स्टैम्प के साथ सिंक्रोनाइज करने के लिए एक बिल्ट-इन रियल-टाइम क्लॉक भी शामिल है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Updated: Tue, 20 Aug 2024 04:57 PM (IST)
Hero Image
हाई-टेक वॉटर लेवल मॉनिटरिंग सिस्टम ट्रेन में दूर करेगा पानी की समस्या

आईएएनएस, गुवाहाटी। भारतीय रेलवे ने ट्रेन यात्रियों की सुविधा के लिए एक एडवांस ' वॉटर लेवल मॉनिटरिंग सिस्टम' शुरू की है, जिसे पहली बार ब्रह्मपुत्र मेल एक्सप्रेस में लगाया गया है, जो ट्रायल रन करेगी। यह सिस्टम लंबी दूरी की ट्रेनों के लिए वॉटर मैनेजमेंट में एक बड़ी प्रगति का प्रतिनिधित्व करती है, जिसका उद्देश्य रेल यात्रियों के लिए निरंतर और विश्वसनीय जल उपलब्धता सुनिश्चित करना है।

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (NFR) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) कपिंजल किशोर शर्मा ने बताया कि जल स्तर संकेतक, एक वास्तविक समय जल निगरानी प्रणाली, कामाख्या रेलवे स्टेशन पर ब्रह्मपुत्र मेल एक्सप्रेस की एक रेक पर पायलट प्रोजेक्ट के रूप में स्थापित की गई है।

पायलट परियोजना के सफल कार्यान्वयन से अन्य ट्रेनों में भी व्यापक अनुप्रयोग हो सकते हैं, जिससे ट्रेन यात्रा के दौरान जल प्रबंधन प्रणालियों की दक्षता में उल्लेखनीय वृद्धि हो सकती है।

लंबी दूरी वाले ट्रेनों में दूर होगी पानी की समस्या

यह एडवांस समाधान ट्रेन के पानी के टैंकों में पानी के स्तर की निरंतर और सटीक निगरानी करता है। उन्होंने कहा कि यह लोरा और जीपीआरएस-आधारित संचार का उपयोग करता है, जिससे लंबी दूरी के, कम-शक्ति वाले वायरलेस डेटा ट्रांसमिशन को सक्षम किया जा सकता है, जो इसे दूरस्थ स्थानों के लिए विशेष रूप से उपयुक्त बनाता है।

शर्मा ने कहा कि इस प्रणाली में प्रोग्राम करने योग्य वास्तविक समय डेटा लॉगिंग और भंडारण की सुविधा है, जिसमें डेटा को हाइड्रोस्टेटिक प्रेशर सेंसर के माध्यम से कैप्चर और ट्रांसमिट किया जाता है जो 1 मीटर से 5 मीटर की सीमा में 0.5 प्रतिशत की सटीकता के साथ जल स्तर को मापता है।

यह भी पढ़ें - चार सूचीबद्ध रीट ने निवेशकों को दिये 1,371 करोड़ रुपये, यूनिट धारकों को 18,000 करोड़ रुपये का वितरण

मिलेगा बिल्ट-इन रियल-टाइम क्लॉक

सिस्टम में डेटा लॉगिंग को सटीक टाइम स्टैम्प के साथ सिंक्रोनाइज करने के लिए एक बिल्ट-इन रियल-टाइम क्लॉक भी शामिल है, जिससे सटीक डेटा विश्लेषण में सहायता मिलती है और कुशल जल प्रबंधन सुनिश्चित होता है। "चौबीसों घंटे पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करके, जल स्तर संकेतक लंबी दूरी के मार्गों पर सेवा के उच्च मानकों को बनाए रखने में एक आवश्यक उपकरण बनने के लिए तैयार है।

इस पहल का नेतृत्व एनएफआर के महाप्रबंधक चेतन कुमार श्रीवास्तव ने कामाख्या रेलवे स्टेशन पर किया, जो पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के मुख्यालय के पास स्थित है। यह गुवाहाटी रेलवे स्टेशन के बाद गुवाहाटी का दूसरा सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है। शर्मा ने कहा कि ब्रह्मपुत्र मेल एक्सप्रेस पर यात्रा करने वाले यात्री अब अपनी यात्रा के दौरान विश्वसनीय जल आपूर्ति के आश्वासन के साथ अधिक आरामदायक यात्रा का आनंद ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें -सरकारी राशन दुकानों का होगा कायाकल्प, अब ‘जन पोषण केंद्र’ के रूप में मिलेगी नई पहचान