Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indian Railways Meri Saheli: महिला यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे ने शुरू किया अभियान, अब ट्रेन में ‘मेरी सहेली’ रखेगी पूरा ख्याल

Women Safety in Train महिला यात्री जब अकेली सफर करती है तो उन्हें असुरक्षित न महसूस हो इसके लिए भारतीय रेलवे (Indian Railway) और रेलवे सुरक्षा बल (RPF) ने मिलकर मेरी सहेली (Meri Saheli) अभियान शुरू किया है। इस अभियान में आरपीएफ की टीम महिला यात्री से संपर्क करती है और अगर यात्री को कोई परेशानी होती है तो उसे दूर करने की कोशिश करती है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Wed, 04 Sep 2024 11:30 AM (IST)
Hero Image
अकेली सफर महिला का ख्याल रखेगी Meri Saheli

 बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। ट्रेन में जब कोई महिला अकेली सफर करती है तो वह काफी चिंतित रहती है। महिला यात्री को चिंता रहती है कि सफर के दौरान किसी परेशानी होने पर क्या करेगी या फिर अगर रात को स्टेशन पहुंचती है तो घर कैसे जाएंगी। महिला यात्री कि इन सभी परेशानी को देखते हुए भारतीय रेलवे ने ‘मेरी सहेली’ थीम पर एक अभियान शुरू किया है।

यह अभियान रेल सुरक्षा बल (RPF) की ओर से शुरू किया गया है। इससे पहले भी भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कई अभियान शुरू किया है।

‘मेरी सहेली’ अभियान के बारे में

इस अभियान के तहत आरपीएफ महिला यात्री को सुरक्षा देती है। इसमें आरपीएफ टीम उन महिला यात्री पर नजर बनाए रखती है जो अकेले सफर कर रही है। जो महिलाएं लंबी दूरी के लिए सफर करती है उनसे आरपीएफ संपर्क भी करती है। आरपीएफ महिला यात्री को बताती है कि किसी भी परेशानी होने पर वह हेल्पलाइन नंबर 182 संपर्क कर सकती हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मेरी सहेली योजना में आरपीएफ अकेली सफर करने वाली महिला यात्रियों की डिटेल्स कलेक्ट करते हैं। इसके बाद इन महिला यात्रियों से संपर्क किया जाता है। हर स्टेशन पर मेरी सहेली की टीम मौजूद हैं। एक टीम दूसरी टीम को महिला यात्री की जानकारी देती हैं, जिससे स्टेशन पर ट्रेन आने के बाद आरपीएफ की टीम महिला यात्री से संपर्क करती है। अगर महिला यात्री को कोई परेशानी होती है तो आरपीएफ की टीम उस परेशानी को दूर करने की कोशिश करती है।

आरपीएफ ने यह अभियान इसलिए शुरू किया है ताकि अकेली सफर करने वाली महिला खुद को सुरक्षित महसूस करें। अगर किसी महिला यात्री को घर जाने में दिक्कत होती है तब महिला कांस्टेबल उसे घर तक पहुंचाती है।

यह भी पढ़ें: Delhi Metro में भी कर पाएंगे अनलिमिटेड सफर, सिर्फ 200 रुपये में बनवाना होगा टूरिस्ट कार्ड