Move to Jagran APP

होली से पहले रेलवे ने दी खुशखबरी, कैंसिल ट्रेनों को वापस चलाने का फैसला; बढ़ाए इन गाड़ियों के फेरे

अगर आप होली पर अपने घर जाना चाहते हैं तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है। रेलवे ने यात्रियों की सहूलियत के लिए कई स्पेशल ट्रेनों के फेरे बढ़ा दिए हैं। इसके अलावा रेलवे ने कई कैंसिल ट्रेनों को फिर से शुरू करना का फैसला किया है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiUpdated: Wed, 22 Feb 2023 07:54 PM (IST)
Hero Image
Indian railways resumes cancelled trains before holi

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Holi Special Trains: होली का त्योहार करीब आता देख रेलवे ने यात्रियों को सुगम यातायात की सुविधा पहुंचाने के उद्देश्य से कुछ ट्रेनों को फिर से चलने का फैसला किया है। रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में होने वाली भीड़ को देखते हुए भारतीय रेलवे ने रद की गई ट्रेनों को फिर से बहाल करने का निर्देश दिया है। इस फैसले से रेल यात्रियों को बहुत राहत मिलने की उम्मीद है।

होली ऐसा त्योहार है, जिस पर सब लोग अपने घर जाना चाहते हैं। सबकी तमन्ना होती है कि वो यह त्योहार अपने प्रियजनों के बीच मनाए। होली में अब अधिक दिन नहीं बचे हैं। जैसे-जैसे त्योहार नजदीक आएगा, ट्रेनों में भीड़ बढ़ती जाएगी। इसके मद्देनजर रेलवे अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दे रहा है। हाल के दिनों में रेलवे ने कुछ महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं।

होली के मद्देनजर रेलवे निरस्त ट्रेनों को फिर से बहाल कर रहा है। होली पर यात्रियों को कोई परेशानी न हो, इसके लिए रेलवे पहले ही कई विशेष ट्रेनों को चला रहा है। रेलवे ने देश के बड़े शहरों से छोटे शहरों को जोड़ने के लिए साप्ताहिक ट्रेनों के संचालन की घोषणा की है।

बढ़ाए गए इन गाड़ियों के फेरे

  • जालना और छपरा के बीच चलने वाली साप्ताहिक ट्रेन गाड़ी संख्या 07651 पहले 1 मार्च तक चलनी थी, लेकिन अब इसके फेरे भी बढ़ा दिए गए हैं। अब यह गाड़ी 11 मार्च तक चलेगी।
  • वापसी में चलने वाली गाड़ी संख्या 07652 छपरा-जालना की अवधि भी बढ़ा दी गई है। अब यह ट्रेन 2 जून तक चलाई जाएगी।
  • गाड़ी संख्या 02575 हैदराबाद-गोरखपुर साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन के फेरे बढ़ा दिए गए हैं। यह ट्रेन पहले 24 फरवरी तक ही चलनी थी, लेकिन अब यह 30 जून तक चलाई जाएगी।
  • 02576 गोरखपुर-हैदराबाद साप्ताहिक होली स्पेशल 26 फरवरी तक चलनी थी, इसका परिचालन 2 जुलाई तक जारी रहेगा।
  • गोरखपुर से अमृतसर के बीच चलने वाली 05005 एक्सप्रेस गोरखपुर से 3 से 17 मार्च तक प्रत्येक शुक्रवार को रवाना की जाएगी।
  • अमृतसर से गोरखपुर के बीच चलने वाली साप्ताहिक होली स्पेशल 4 मार्च से चलेगी। 18 मार्च तक ये ट्रेन प्रत्येक शनिवार को चलाई जाएगी।

बहाल की गईं कैंसिल ट्रेनें

होली स्पेशल ट्रेनें चलने के अलावा रेलवे ने कई निरस्त ट्रेनों को फिर से चलाने का फैसला किया है।

पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल पर चल रहे नॉन इंटरलॉकिंग कार्यों के चलते निरस्त की गई ट्रेन नंबर 11123/ 11124 ग्वालियर बरौनी ग्वालियर एक्सप्रेस को 22 फरवरी से बहाल किया जा रहा है।

पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल के देवरिया सदर स्टेशन पर चल रहे नॉन इंटरलॉकिंग कार्यों के चलते के कारण कैंसिल की गई गोरखपुर वाराणसी सिटी गोरखपुर एक्सप्रेस का परिचालन फिर शुरू कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें-

Bank Holidays March 2023: अगले महीने 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, पहले ही निपटा लें अपने सभी काम

NSE ने ब्याज दर डेरिवेटिव्स के लिए ट्रेडिंग का समय शाम 5 बजे तक बढ़ाया, गुरुवार से लागू हो रहा है फैसला