Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Swiss Banks में लगातार घट रहा भारतीयों का पैसा, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

भारतीयों और भारतीय कंपनियों द्वारा स्विस बैंकों में जमा धन तेज गिरावट के साथ चार साल के निचले स्तर पर आ गया है। गिरावट का मुख्य कारण बांड प्रतिभूतियों और विभिन्न वित्तीय साधनों के माध्यम से रखे गए धन में तेज गिरावट आना है। इसके अलावा ग्राहक जमा खातों में जमा राशि और भारत में अन्य बैंक शाखाओं के माध्यम से रखे गए धन में भी उल्लेखनीय गिरावट आई है।

By Agency Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Thu, 20 Jun 2024 07:00 PM (IST)
Hero Image
Swiss Banks में भारतीयों का पैसा लगातार घट रहा है।

पीटीआई, नई दिल्ली। भारतीयों और भारतीय कंपनियों द्वारा स्विस बैंकों में जमा धन 2023 में 70 प्रतिशत की तेज गिरावट के साथ चार साल के निचले स्तर 9,771 करोड़ रुपये (1.04 स्विस फ्रैंक) पर आ गया है। यह धन स्थानीय शाखाओं और अन्य वित्तीय संस्थानों के माध्यम से स्विस बैंकों में जमा है।

स्विस बैंकों में घटा भारतीयों का पैसा 

स्विट्जलैंड के केंद्रीय बैंक द्वारा गुरुवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार, स्विस बैंकों में भारतीय ग्राहकों के कुल धन में लगातार दूसरे वर्ष गिरावट आई है। यह 2021 में 14 साल के उच्चतम स्तर 3.83 अरब स्विस फ्रैंक पर पहुंच गया था।

क्या है वजह?

गिरावट का मुख्य कारण बांड, प्रतिभूतियों और विभिन्न वित्तीय साधनों के माध्यम से रखे गए धन में तेज गिरावट आना है। इसके अलावा, ग्राहक जमा खातों में जमा राशि और भारत में अन्य बैंक शाखाओं के माध्यम से रखे गए धन में भी उल्लेखनीय गिरावट आई है। ये स्विस नेशनल बैंक (एसएनबी) को बैंकों द्वारा बताए गए आधिकारिक आंकड़े हैं और ये स्विटजरलैंड में भारतीयों द्वारा रखे गए कथित काले धन की मात्रा का संकेत नहीं देते हैं।

यह भी पढ़ें- RBI गवर्नर ने बैंकों और NBFC को दी AI के उपयोग की सलाह, बोले- नई तकनीक से बदलेगा संचालन का तरीका

इन आंकड़ों में वह धन नहीं शामिल है जो भारतीयों, एनआरआइ या अन्य लोगों ने तीसरे देश की संस्थाओं के नाम पर स्विस बैंकों में रखा हो सकता है। एसएनबी द्वारा 2023 के अंत में स्विस बैंकों की 'कुल देनदारियों' या उनके भारतीय ग्राहकों को 'बकाया राशियों' के रूप में 103.98 करोड़ स्विस फ्रैंक हैं।

इनमें ग्राहक जमा में 31 करोड़ स्विस फ्रैंक (2022 के अंत में 39.4 करोड़ स्विस फ्रैंक से कम), अन्य बैंकों के माध्यम से रखे गए 42.7 करोड़ स्विस फ्रैंक (111 करोड़ स्विस फ्रैंक से कम), न्यास या ट्रस्ट के माध्यम से एक करोड़ स्विस फ्रैंक (2.4 करोड़ स्विस फ्रैंक से कम) और बांड, प्रतिभूतियों और विभिन्न अन्य वित्तीय साधनों के रूप में ग्राहकों को देय अन्य राशियों के रूप में 30.2 करोड़ स्विस फ्रैंक (189.6 करोड़ स्विस फ्रैंक से कम) शामिल हैं।

क्या कहते हैं आंकड़े? 

एसएनबी के आंकड़ों के अनुसार, 2006 में कुल राशि लगभग 6.5 अरब स्विस फ्रैंक के रिकार्ड उच्चस्तर पर थी। इसके बाद 2011, 2013, 2017, 2020 और 2021 सहित कुछ वर्षों को छोड़कर यह ज्यादातर नीचे की ओर ही रही है।

यह भी पढ़ें- Gold Silver Price: सोने-चांदी में एकदम से आई चमक, बढ़ गए इतने दाम; चेक करिए लेटेस्ट प्राइस