Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Industrial production: अक्टूबर में औद्योगिक उत्पादन में 4% की गिरावट, दो वर्षों में सबसे खराब प्रदर्शन

Industrial Production अक्टूबर महीने की औद्योगिक उत्पादन की रिपोर्ट आ गई है। अप्रैल-अक्टूबर 2022 के लिए भारत का औद्योगिक उत्पादन साल-दर-साल आधार पर 5.3 प्रतिशत बढ़ा है जो वित्त वर्ष 22 के पहले सात महीनों में काफी कम है।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Mon, 12 Dec 2022 06:48 PM (IST)
Hero Image
Industrial production declined in October, mining and power generation decreased

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। औद्योगिक उत्पादन के अक्टूबर महीने के आधिकारिक आंकड़ों को जारी कर दिया गया है। सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा 12 दिसंबर को जारी आंकड़ों से पता चलता है कि औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) के अनुसार, भारत का औद्योगिक उत्पादन अक्टूबर में 4 प्रतिशत गिर गया। सितंबर में उत्पादन में 3.5 प्रतिशत की वृद्धि के साथ, नवीनतम आंकड़े बताते हैं कि उद्योग की वृद्धि केवल एक महीने के अंतराल के बाद वापस वृद्ध नकारात्मक हो गई है। आपको बता दें कि अगस्त में औद्योगिक उत्पादन 0.7 फीसदी घटा था।

अक्टूबर में आईआईपी में गिरावट अनुमान से काफी नीचे है। यह पिछले दो वर्षों में भारतीय उद्योग का सबसे खराब प्रदर्शन है। कहा जा रहा है कि इसके पीछे विनिर्माण क्षेत्र के उत्पादन में गिरावट और खनन तथा बिजली उत्पादन में धीमी रफ्तार है।

क्या कहते हैं आंकड़े

बढ़ोतरी की बात करें तो औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) अक्टूबर 2021 में 4.2 प्रतिशत बढ़ा था, जबकि इसी साल सितंबर में सितंबर 2022 में औद्योगिक उत्पादन सूचकांक 3.1 फीसदी बढ़ा था।

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) द्वारा जारी IIP डेटा के अनुसार, अक्टूबर 2022 में विनिर्माण क्षेत्र के उत्पादन में 5.6 प्रतिशत की गिरावट आई है। वहीं, खनन उत्पादन में मात्र 2.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई और बिजली उत्पादन में 1.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई। दूसरी तरफ, सितंबर के दौरान खनन उत्पादन में 4.6 प्रतिशत और बिजली उत्पादन में 11.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी।

अक्टूबर में मैन्युफैक्चरिंग सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला क्षेत्र था, इसके उत्पादन में 5.6 प्रतिशत की कमी आई। खनन और बिजली में क्रमश: 2.5 प्रतिशत और 1.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई। अक्टूबर में साल-दर-साल आधार पर छह में से चार वस्तुओं का उत्पादन अनुबंध पर हुआ। कंज्यूमर ड्यूरेबल्स और नॉन-ड्यूरेबल्स का प्रदर्शन सबसे खराब रहा, उनके आउटपुट में दो अंकों की गिरावट आई।

ये भी पढ़ें-

CPI Inflation November 2022: महंगाई के मोर्चे पर राहत, नवंबर में घटकर 5.88 फीसद हुई मुद्रास्फीति

Personal Loan लेने का है प्लान, ये सरकारी बैंक दे रहे हैं सबसे कम ब्याज पर कर्ज