Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फ्रेशर्स की मदद करेगी प्रोत्साहन और इंटर्नशिप योजना, उद्योग जगत ने कहा- जॉब क्रिएशन में होगी बढ़ोतरी

इस साल यूनियन बजट में प्रोत्साहन और इंटर्नशिप योजना को लेकर एलान किया गया था। यह योजनाएं युवाओं और फ्रेशर्स की काफी मदद करेगा। यह योजना युवा प्रोफेशनल्स के लिए अवसर पैदा करेगा और आर्थिक विकास में भी योगदान देगा। इन योजनाओं की उद्योग जगत भी काफी सराहना कर रहे हैं। वह भी कह रहे हैं कि फ्रेशर्स के लिए यह स्कीम काफी मददगार साबित होगी।

By Jagran News Edited By: Priyanka Kumari Updated: Mon, 29 Jul 2024 02:03 PM (IST)
Hero Image
फ्रेशर्स की मदद करेगा प्रोत्साहन और इंटर्नशिप योजना

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। हाल ही में घोषित किए गए रिवॉर्ड पैकेज और इंटर्नशिप संरचना को उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला में रोजगार सृजन को बढ़ाने की उनकी क्षमता के लिए बहुत प्रशंसा मिली है। इन इनोवेशन से युवा प्रोफेशनल्स के लिए महत्वपूर्ण अवसर पैदा होने की संभावना है, साथ ही क्षेत्र के सामान्य आर्थिक विकास में भी योगदान मिलेगा।

सरकार की नई प्रोत्साहन योजना का उद्देश्य व्यवसायों और उद्योगों को स्थानीय बाजारों में पूंजी लगाने के लिए प्रोत्साहित करना है, ताकि वे रोजगार सृजन करने वाली कंपनियों को वित्तीय प्रोत्साहन और जीविका प्रदान कर सकें। इस योजना का उद्देश्य एक आशाजनक कारोबारी माहौल, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय व्यवसायों को संचालन शुरू करने और अपने कर्मियों को बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करना भी है।

यह पहल फ्रेशर्स को रियल वर्ल्ड वर्क एक्सपीरियंस और कॉम्पिटिटिव जॉब में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल प्रदान करके उनके करियर की संभावनाओं को बढ़ाएगी। इस प्रयास से रियल एस्टेट, आईटी, मैन्युफैक्चरिंग, बैंकिंग और कई अन्य क्षेत्रों में हजारों इंटर्नशिप मिलने की उम्मीद है।

गुरुग्राम, रियल एस्टेट और अन्य क्षेत्रों के लिए एक प्रमुख केंद्र के रूप में उभरा है। शहर की रणनीतिक स्थिति, अच्छा इंफ्रास्ट्रक्चर और बिज़नेस के अनुकूल वातावरण ने बड़ी संख्या में प्रमुख बहुराष्ट्रीय कंपनियों और रियल एस्टेट डेवलपर्स को आकर्षित किया है। नई प्रोत्साहन प्रोग्राम और इंटर्नशिप प्रोग्राम के साथ गुरुग्राम और भी अधिक फलने-फूलने और विकसित होने के लिए तैयार है।

2024 के लिए प्रोत्साहन स्कीम और इंटर्नशिप प्रोग्राम गुरुग्राम को बहुत लाभ पहुंचाएगी। इन पहलों से पर्याप्त रोजगार के अवसर मिलेंगे और स्थानीय कर्मियों के रोजगार कौशल में वृद्धि होगी। निश्चित रूप से, यह लक्षित पहल विकास की एक श्रृंखला शुरू करेगी और इनोवेशन को गति देगी, जिससे गुरुग्राम एक बिज़नेस डेस्टिनेशन के रूप में और भी अधिक आकर्षक बन जाएगा और सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं को आकर्षित करेगा।

रीच ग्रुप के वाईस प्रेजिडेंट ह्यूमन रिसोर्स प्रदीप पंवार

भारतीय ग्रुप के फाउंडर चेयरमैन स्नेहदीप अग्रवाल के अनुसार केंद्रीय बजट 2024 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की घोषणा भारत के यात्रा और आतिथ्य क्षेत्र को बदलने की दिशा में एक दूरदर्शी कदम है। व्यापक विकास योजना प्रतिष्ठित स्थलों को बढ़ाने और आध्यात्मिक, सांस्कृतिक और प्राकृतिक आकर्षणों को बढ़ावा देकर इकोनॉमिक डेवलपमेंट के लिए एक मजबूत इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाने का वादा करती है। ये स्ट्रेटेजिक इन्वेस्टमेंट न केवल टूरिज्म को बढ़ावा देंगे बल्कि रोजगार सृजन को भी बढ़ावा देंगे और महत्वपूर्ण इन्वेस्टमेंट आकर्षित करेंगे। यह पहल भारत को एक प्रमुख ग्लोबल टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

बजट 2024 में प्रोत्साहन योजना और इंटर्नशिप योजना निश्चित रूप से गुरुग्राम में जीवंत नौकरी बाजार को बढ़ावा देगी। यह योजना स्थानीय कर्मचारियों को काम पर रखने और उन्हें कौशल प्रदान करने के लिए स्टार्ट-अप को फॉर्च्यून कंपनियों की ओर आकर्षित करेगी और शहर की अर्थव्यवस्था के समग्र विकास को बढ़ावा देगी।

स्टार्टअप कैपिटल और कई फॉर्च्यून 500 कंपनियों के केंद्र के रूप में प्रसिद्ध गुरुग्राम को इन योजनाओं से काफी लाभ होने की उम्मीद है। प्रोत्साहन योजना से विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार सृजन को बढ़ावा मिलने, अधिक व्यवसायों को आकर्षित करने और एक जीवंत नौकरी बाजार को बढ़ावा देने की उम्मीद है। इंटर्नशिप योजना कुशल प्रतिभाओं की एक स्थिर पाइपलाइन प्रदान करने के लिए तैयार है, जो शहर के गतिशील कारोबारी माहौल को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

विकास अग्रवाल, सीओओ वर्ल्डवाइड रियल्टी

इसके आगे वह कहते हैं कि रोजगार सृजन, व्यवसायों के लिए प्रोत्साहन और बड़े निवेश पर ध्यान केंद्रित करते हुए, केंद्रीय बजट 2024-2025 ने अर्थव्यवस्था में पर्याप्त सुधार की नींव रखी है। व्यवसाय के नेता इस अभिनव बजट से मिलने वाले अवसर का लाभ उठाना चाहते हैं, और गुरुग्राम रियल एस्टेट क्षेत्र इस बात को लेकर उत्साहित है कि इन पहलों का क्षेत्र की अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।