Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indian Startups : केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने स्टार्टअप्स को बताया नए भारत की रीढ़, उद्यमियों से कही ये बात

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल का कहना है कि भारत 2047 तक 35 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा। ऐसे में उद्यमियों को नए अवसरों का लाभ उठाने से चूकना नहीं चाहिए। गोयल ने ऐसे छात्रों का हौसला बढ़ाने की बात कही जिनमें इनोवेशन और बिजनेस को लेकर एक भूख है। उन्होंने कहा कि ये ही छात्र अमृत काल में देश के भविष्य को आकार देंगे।

By Agency Edited By: Suneel KumarUpdated: Tue, 27 Feb 2024 08:05 PM (IST)
Hero Image
गोयल ने कहा, स्टार्टअप महाकुंभ देश में हुई स्टार्टअप क्रांति को प्रदर्शित करेगा।

पीटीआई, नई दिल्ली। वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने स्टार्टअप्स को नए भारत की रीढ़ बताया है। उन्होंने मंगलवार को उद्यमियों से अपील की कि वे अवसरों का लाभ उठाने से चूकें नहीं, क्योंकि भारत 2047 तक 35 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

गोयल ने कहा, 'भारत एक ग्लोबल लीडर के तौर पर उभरा है। आत्मविश्वास, सुशासन और निरंतर नवाचार इसकी बुनियाद है।

उद्योग मंत्री ने कहा, 'मुझे पूरी उम्मीद है कि सभी स्टार्टअप इस बात को अच्छी तरह समझेंगे कि उन्हें इन अवसरों का हरहाल में लाभ उठाना है। हमें ऐसे छात्रों का हौसला बढ़ाना चाहिए, जिनमें इनोवेशन और बिजनेस को लेकर एक भूख है। ये ही छात्र 'अमृत काल' में देश के भविष्य को आकार देंगे और 2047 तक देश की अर्थव्यवस्था को 35 ट्रिलियन डालर के स्तर तक ले जाएंगे।'

2047 में देश की आजादी को 100 साल हो जाएंगे। उस अवसर को ध्यान रखकर मोदी सरकार ने कई कार्यक्रम शुरू किए हैं।

गोयल ने कहा कि अगले महीने होने वाला स्टार्टअप महाकुंभ देश में हुई स्टार्टअप क्रांति को प्रदर्शित करेगा। 'स्टार्टअप महाकुंभ' 18-20 मार्च तक नई दिल्ली के भारत मंडपम में आयोजित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का असर, गरीबी कम होने के साथ ग्रामीण और शहरी कमाई का अंतर भी घटा

गोयल ने कहा कि भारत को सिर्फ बड़े घरेलू बाजार तक ही सीमित नहीं रहना चाहिए। बल्कि, उसे अंतरराष्ट्रीय बाजारों की ओर भी बढ़ना चाहिए। उन्होंने उम्मीद जताई कि स्टार्टअप महाकुंभ में देश के हर जिले से कम से कम एक स्टार्टअप जरूर हिस्सा लेगा और दुनिया को भारत की ताकत दिखाएगा।

उद्योग मंत्री ने कहा कि स्टार्टअप की दुनिया लीक से हटकर सोचने और कुछ नया करने की क्षमता के बारे में है। आठ साल से भी कम समय में हमने 100 से अधिक यूनिकार्न खड़ा किया है। हमें दुनिया के तीसरे बड़े स्टार्टअप इकोसिस्टम का दर्जा भी मिल गया है।