Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

निवेशकों को काफी रास आ रहा है Mutual Fund, जुलाई में हुई रिकॉर्ड 15245 करोड़ रुपये की SIP

निवेशकों के बीच म्यूचुअल फंड तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं। नतीजतन निवेशकों ने पिछले जुलाई में सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) के जरिए म्यूचुअल फंड में रिकॉर्ड 15245 करोड़ रुपये का निवेश किया है। Amfi से मिले आंकड़ो के मुताबिक पिछले महीने इक्विटी म्यूचुअल फंड में 12 प्रतिशत की गिरावट हुई थी लेकिन इसके बाद भी एसआईपी में रिकॉर्ड तेजी देखी गई है।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Wed, 09 Aug 2023 06:52 PM (IST)
Hero Image
निवेशकों को काफी रास आ रहा है Mutual Fund, जुलाई में हुई रिकॉर्ड 15245 करोड़ रुपये की SIP

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: निवेशकों को म्यूचुअल फंड बड़ा रास आ रहा है। नतीजतन जुलाई यानी पिछले महीने निवेशकों ने म्यूचुअल फंड में सिस्टेमेटिक इंवेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) के जरिए ऑल टाइम हाई रिकॉर्ड 15,245 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

गिरावट के बावजूद SIP में तेजी

एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (Amfi) के आंकड़ों के अनुसार, जुलाई में इक्विटी म्यूचुअल फंड में महीने-दर-महीने 12 प्रतिशत की गिरावट के साथ 7,626 करोड़ रुपये की गिरावट दर्ज की गई थी लेकिन इसके बाद भी एसआईपी में रिकॉर्ड तेजी देखी गई है।

एम्फी के सीईओ एन एस वेंकटेश ने कहा कि

म्यूचुअल फंड में खुदरा निवेशकों की रुचि बढ़ने से योजना श्रेणियों में प्रभावशाली प्रवाह हुआ है। इस महीने एसआईपी का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा, जिसमें 33 लाख से अधिक नए एसआईपी खाते पंजीकृत हुए और रिकॉर्ड 15,215 करोड़ रुपये का मासिक योगदान हुआ।

जुलाई से पहले कितने करोड़ की हुई थी एसआईपी

जुलाई में मासिक एसआईपी जून में देखे गए 14,734 करोड़ रुपये और मई में 14,749 करोड़ रुपये से कहीं अधिक था, जो पिछला उच्च स्तर था।

चालू वित्त वर्ष में अब तक 58 हजार करोड़ से ज्यादा निवेश

दिलचस्प बात यह है कि अक्टूबर 2022 से एसआईपी के माध्यम से निवेश 13,000 करोड़ रुपये से ऊपर रहा है।

इसके साथ ही चालू वित्त वर्ष के पहले चार महीनों (अप्रैल-जुलाई) में कुल निवेश करीब 58,500 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। यह पिछले वित्तीय वर्ष (2022-23) में 1.56 लाख करोड़ रुपये से अधिक के इनफ्लो के बाद आया है।

क्या है एसआईपी?

एसआईपी म्यूचुअल फंड द्वारा पेश की जाने वाली एक निवेश पद्धति है जिसमें कोई व्यक्ति एकमुश्त निवेश करने के बजाय, निश्चित अंतराल पर समय-समय पर, जैसे कि महीने में एक बार, एक निश्चित राशि का निवेश कर सकता है। एसआईपी किस्त की राशि 500 ​​रुपये प्रति माह जितनी छोटी हो सकती है।

लगातार 29वें महीने इनफ्लो जारी

म्यूचुअल फंड उद्योग मुख्य रूप से निवेश के लिए एसआईपी पर निर्भर करता है और पिछले महीने को मिलकर लगातार इक्विटी फंड में 29वें महीने शुद्ध प्रवाह जारी है। हालांकि, जुलाई में निवेश पिछले महीने के 8,637 करोड़ रुपये से घटकर 7,626 करोड़ रुपये रह गया। आपको बात दें कि देश में म्यूचुअल फंड की कुल 43 कंपनियां मौजूद हैं।