Move to Jagran APP

सोने में निवेशक जमकर लगा रहे हैं दांव, Gold ETF में 16 महीने बाद आया सबसे ज्यादा निवेश

पिछले महीने अगस्त में निवेशकों ने गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) में खूब पैसा डाला। अगस्त में गोल्ड ईटीएफ में कुल 1028 करोड़ रुपये का निवेश हुआ जो पिछले 16 महीनों में सबसे ज्यादा है। निवेश में यह बढ़ोतरी अमेरिका में ब्याज दरों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के कारण हुई है। जानिए किस महीने कितना हुआ निवेश। पढ़िए क्या है पूरी खबर।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarPublished: Mon, 18 Sep 2023 03:53 PM (IST)Updated: Mon, 18 Sep 2023 03:53 PM (IST)
यह निवेश पिछले 16 महीनों में सबसे अधिक है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: पिछले महीने यानी अगस्त में गोल्ड एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) में निवेशकों ने जमकर पैसा लगाया। अगस्त में गोल्ड ईटीएफ में कुल 1,028 करोड़ रुपये का निवेश हुआ जो पिछले 16 महीनों में सबसे अधिक निवेश है। निवेश में यह बढ़ोतरी अमेरिका में ब्याज दरों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के कारण हुई है।

गोल्ड ईटीएफ का इनफ्लो 1400 करोड़ से अधिक

एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) के आंकड़ों के मुताबिक, इस कैटेगरी में साल-दर-साल का इनफ्लो 1,400 करोड़ रुपये से अधिक तक पहुंच गया है।

इनफ्लो के अलावा, समीक्षाधीन अवधि में गोल्ड ईटीएफ का परिसंपत्ति आधार और निवेशकों के खाते या फोलियो संख्या में वृद्धि हुई।

ये भी पढ़ें: Indian Bank ने लॉन्च की ‘IB SAATHI’ पहल, जानिए ग्राहकों को क्या होगा फायदा

किस महीने कितना हुआ निवेश?

आंकड़ों के मुताबिक, अगस्त में गोल्ड-लिंक्ड ईटीएफ में 1,028 करोड़ रुपये का निवेश, जुलाई में 456 करोड़ रुपये के निवेश देखने को मिला।

इससे पहले, गोल्ड ईटीएफ में लगातार तीन तिमाहियों में निकासी हुई थी और फिर अप्रैल-जून के दौरान 298 करोड़ रुपये का निवेश देखा गया था।

मार्च तिमाही में 1,243 करोड़ रुपये, दिसंबर तिमाही में 320 करोड़ रुपये और सितंबर तिमाही में गोल्ड ईटीएफ में 165 करोड़ रुपये की निकासी हुई थी।

रूस यूक्रेन युद्ध के बाद सबसे बड़ा निवेश

अप्रैल 2022 में रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के बाद से अगस्त 2023 के महीने में गोल्ड ईटीएफ में यह सबसे अधिक मंथली इनफ्लो है। आपको बता दें कि अप्रैल 2022 में गोल्ड ईटीएफ में 1,100 करोड़ का निवेश हुआ था।

इसके अलावा गोल्ड ईटीएफ के प्रबंधन के तहत संपत्ति अगस्त में 4 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 24,318 करोड़ रुपये हो गई, जो पिछले महीने में 23,330 करोड़ रुपये थी।

क्या है गोल्ड ईटीएफ?

गोल्ड ईटीएफ सोने की कीमतों पर आधारित होते हैं और सोने की बुलियन में निवेश करते हैं। गोल्ड ईटीएफ फिजिकल सोने का प्रतिनिधित्व करने वाली इकाइयां हैं जो कागज या डीमैटरियलाइज्ड रूप में हो सकती हैं।

एक गोल्ड ईटीएफ यूनिट 1 ग्राम सोने के बराबर होती है और यह बहुत उच्च शुद्धता वाले फिजिकल सोने द्वारा समर्थित होती है।

ये भी पढ़ें: क्या खो गया है आपका PAN Card? ऐसे करें डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन, जानिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.