Move to Jagran APP

Time ने जारी की दुनिया की बेस्ट कंपनियों की लिस्ट, टॉप 100 में Infosys, कौन से नंबर पर रहीं Wipro और Mahindra

टाइम और ऑनलाइन डेटा प्लेटफॉर्म स्टेटिस्टा ने 2023 के लिए दुनिया की 750 सर्वश्रेष्ठ कंपनियों की एक सूची प्रकाशित की है। इस सूची के अनुसार शीर्ष 100 कंपनियों में केवल एक भारतीय कंपनी है। इस कंपनी का नाम है इंफोसिस। आज जानिए की इस लिस्ट में क्या है अन्य भारतीय कंपनियों का स्थान और किस आधार पर तैयार की गई है ये लिस्ट।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Fri, 15 Sep 2023 02:56 PM (IST)
Hero Image
इस लिस्ट के मुताबिक टॉप 100 कंपनियों में केवल एक भारतीय कंपनी है।

नई दिल्ली, बिजेनस डेस्क: टाइम मैगजीन और ऑनलाइन डेटा प्लेटफॉर्म स्टेटिस्टा ने 2023 की विश्व की सर्वश्रेष्ठ कंपनियों की टॉप 750 लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट के मुताबिक टॉप 100 कंपनियों में केवल एक भारतीय कंपनी है। इस कंपनी का नाम इंफोसिस (Infosys) है।

किस स्थान पर है इंफोसिस?

टॉप 100 की लिस्ट में इंफोसिस को 64वां स्थान मिला है। इस लिस्ट में माइक्रोसॉफ्ट, एपल, अल्फाबेट और मेटा प्लेटफॉर्म जैसी तकनीकी कंपनियां टॉप पर हैं। आपको बता दें कि टाइम और स्टेटिस्टा ने दुनिया को बदलने वाली कुल 750 कंपनियों का नाम बताया है।

ये भी पढ़ें: Advance Tax की दूसरी किस्त जमा करने की आखिरी तारीख आज, चूक गए तो लगेगी इतनी पेनल्टी

किस आधार पर तैयार की गई है लिस्ट?

यह रैंकिंग, राजस्व वृद्धि, कर्मचारी संतुष्टि सर्वेक्षण और कठोर पर्यावरण, सामाजिक और कॉर्पोरेट प्रशासन (ईएसजी, या स्थिरता) डेटा के फार्मूले पर तैयार की गई है।

टाइम की वेबसाइट ने मुताबिक

टेक कंपनियों ने अच्छा प्रदर्शन किया... आंशिक रूप से क्योंकि उनका कार्बन उत्सर्जन एयरलाइंस, होटल या बड़े निर्माताओं जैसी महत्वपूर्ण भौतिक उपस्थिति वाली अन्य प्रकार की कंपनियों की तुलना में बहुत कम है…

750 की लिस्ट में इन भारतीय कंपनियों के नाम

आपको बता दें कि अगर पूरे यानी 750 कंपनियों की लिस्ट की बात करें तो इंफोसिस के अलावा सात अन्य भारतीय कंपनियों का नाम टाइम की इस लिसट में शामिल है।

विप्रो लिमिटेड को 174वें स्थान पर, महिंद्रा ग्रुप को 210वें, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को 248वें, एचसीएल टेक्नोलॉजीज लिमिटेड को 262वें, एचडीएफसी बैंक को 418वें, डब्ल्यूएनएस ग्लोबल सर्विसेज को 596वें और आईटीसी लिमिटेड को 672वें स्थान पर रखा गया है। इसके अलावा इंफोसिस को दुनिया की शीर्ष तीन पेशेवर सेवा कंपनियों में भी नामित किया गया है।

ये भी पढ़ें: चालू वित्त वर्ष में कम रहेगा बैंकों का Credit Growth, ग्रॉस एनपीए भी कम होने की उम्मीद: ICRA

जानिए क्या है इंफोसिस?

इंफोसिस लिमिटेड एक इंडियन मल्टीनेशनल सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी है जो व्यवसाय परामर्श, सूचना प्रौद्योगिकी और आउटसोर्सिंग सेवाएं प्रदान करती है। इंफोसिस की स्थापना 1981 में हुई थी।

इंफोसिस का मकसद मानवीय क्षमता को बढ़ाना और लोगों, व्यवसायों और समुदायों के लिए अगला अवसर पैदा करना है। कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक इंफोसिस अगली पीढ़ी की डिजिटल सेवाओं और परामर्श में ग्लोबल लीडर है।