Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PKH Ventures IPO: कल खुलेगा PKH Ventures का IPO, जानिए प्राइस बैंड के साथ बाकी सारी डिटेल

PKH Ventures IPO शेयर मार्केट में निवेश करने वालों के लिए कल बाजार में एक शानदार मौका है। कल PKH Ventures का आईपीओ खुल रहा है। अगर आप भी शेयर बाजार में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो आपको इस कंपनी के आईपीओ पर एक बाद ध्यान देना चाहिए। आइए जानते हैं कि कंपनी ने आईपीओ के लिए क्या प्राइस बैंड तय किया है।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Thu, 29 Jun 2023 03:06 PM (IST)
Hero Image
PKH Ventures IPO: कल खुलेगा PKH Ventures का IPO

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप शेयर बाजार में पैसे लगाने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। हर महीने कई कंपनी अपना आईपीओ जारी करती है। अगर आप भी आईपीओ में निवेश करते हैं तो आपके लिए ये एक शानदार मौका है। इस महीने के अंत में यानी कि कल PKH वेंचर्स लिमिटेड का आईपीओ आने वाला है। इस आईपीओ से कंपनी 379 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है। पिछले साल जुलाई महीने में मार्केट रेगुलेटर सेबी ने PKH वेंचर्स के आईपीओ को मंजूरी दी थी।

कंपनी के आईपीओ की जानकारी

कंस्ट्रक्शन और हॉस्पिटैलिटी फर्म PKH वेंचर्स लिमिटेड अपने आईपीओ में 1.82 करोड़ के फ्रेश इक्विटी स्टॉक जारी करेगी। कंपनी 77.3 लाख इक्विटी शेयरों को प्रमोटर ऑफर फॉर सेल (OFS)के जरिये बेचेगी। जो भी रिटेल निवेशक इस कंपनी के आईपीओ में निवेश करना चाहते हैं वो 30 जून से 4 जुलाई तक बडिंग कर सकते हैं। रिटेल निवेशक केवल 13 लॉट के शेयर ही खरीद सकते हैं। यानी कि वो 1300 शेयर के लिए ही बिडिंग कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें अपर प्राइस बैंड के हिसाब से 192,400 रुपये का भुगतान करना होगा।

कंपनी मे आईपीओ का प्राइस बैंड 140-148 रुपये प्रति शेयर तय किया है। कंपनी का अपर प्राइस बैंड 148 रुपये तय किया गया है। इसका मतलब हुआ कि अगर आप 1 लॉट में निवेश करना चाहते हैं तो आपको 148 रुपये के प्रति शेयर के हिसाब से 14,800 रुपये तक निवेश करना होगा। निवेशक केवल 1 लॉट के शेयर ही खरीद सकते हैं। कंपनी के शेयर 12 जुलाई 2023 को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर लिस्ट होंगे।

कंपनी के इश्यू का 50 फीसदी हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (QIP)के लिए आरक्षित किया गया है। वहीं, 35 फीसदी हिस्सा रिटेल इनवेस्टर्स के लिए रिजर्व है। बाकी के 15 फीसदी हिस्सा नॉन-इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (NII) के लिए संरक्षित किया गया है।

आईपीओ का उद्देश्य

कंपनी का लक्ष्य है कि वो इस आईपीओ से लगभग 379 करोड़ रुपये जुटा लें। इसमें से 124.12 करोड़ का इस्तेमाल हलाईपानी हाइड्रो प्रोजेक्ट के लिया किया जाएगा। 80 करोड़ रुपये का इस्तेमाल गरुड़ कंस्ट्रक्शन की जरूरतों और 40 करोड़ का यूज ग्रोथ, स्ट्रैटजिक इनिशिएटिव और जनरल कोरपोरेट के लया किया जाएगा। आपतो बता दें कि PKH वेंचर्स एक कंस्ट्रक्शन, डेवलपमेंट, हॉस्पिटैलिटी और मैनेजमेंट सर्विस देती है। इस कंपनी के सिविल कंस्ट्रक्शन बिजनेस को गरुड़ कंस्ट्रक्शन संभालती है। ये इसकी सब्सिडियरी कंस्ट्रक्शन कंपनी है।