Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Inox Green Energy IPO की लिस्टिंग ने किया निराश, 7 फीसद डिस्काउंट पर खुले शेयर

Inox Green Energy की IPO जारी कर दी गई है लेकिन इसकी लिस्टिंग ने निवेशकों को काफी निराश किया है। शुरुआती कारोबार में ही शेयर घरेलू निवेश बाजार में 7 प्रतिशत के डिस्काउंट पर शुरू हुए। पूरी जानकारी नीचे देखें।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Wed, 23 Nov 2022 12:21 PM (IST)
Hero Image
Inox Green Energy IPO's listing shares open at 7 percent discount

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Inox Green Energy का आईपीओ जारी कर दिया गया है, लेकिन इसके कारोबार ने निवेशकों को निराश किया है। निवेशकों के लिए इसके शेयर 65 रुपये पर जारी किए गए। वहीं, NSE में इसका कारोबार 60 रुपये और BSE में 60.50 रुपये के भाव के साथ शुरू हुआ। इस तरह घरेलू बाजार में इसकी कमजोर शुरुआत देखी गई और 7 प्रतिशत के डिस्काउंट पर कारोबार हुआ। 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि इसके IPO के लिए भी निवेशकों में ज्यादा उत्साह नहीं देखा गया था। आईनॉक्स ग्रीन एनर्जी ने कुल 740 करोड़ रुपये का आईपीओ जारी किया था, जिसमें 370 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयर और 70 करोड़ के इक्विटी स्टॉक का ऑफर-फॉर-सेल (OFS) शामिल हैं।

सब्सक्रिप्शन को मिला अच्छा रिस्पॉन्स

आईनॉक्स ग्रीन एनर्जी के आईपीओ में अच्छा रिस्पॉन्स देखने को नहीं मिला, लेकिन कंपनी को करीब 1.55 गुना अधिक सब्सक्रिप्शन मिला था। कंपनी ने 6.67 करोड़ रुपये के शेयरों को इश्यू किया था, जिसमें मुकाबले 15 नवंबर, 2022 तक 10.37 करोड़ शेयरों के लिए बोलियां लगाई गईं थीं।

इन कंपनियों ने किया निवेश

निवेशकों की बात करें तो मॉर्गन स्टेनली एशिया (सिंगापुर) पीटीई, नोमुरा सिंगापुर लिमिटेड, सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स मॉरीशस प्राइवेट लिमिटेड, एचडीएफसी म्यूचुअल फंड (एमएफ), आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एमएफ, आदित्य बिड़ला सन लाइफ एमएफ एंकर निवेशकों में शामिल हैं।

सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए होगा इस्तेमाल

शेयरों से मिलने वाले इनकम का उपयोग कंपनी अपने ऋण चुकाने और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों को पूरा करने में करेगी। गौरतलब है कि कंपनी ने अपने पब्लिक इश्यू से पहले एंकर निवेशकों से 333 रुपये करोड़ प्राप्त किए हैं। हालांकि, कंपनी ने 65 रुपये प्रति शेयर पर एंकर निवेशकों को 5.12 करोड़ शेयर आवंटित करने का फैसला किया।

ये भी पढ़ें-

Elon Musk बोलते रहे और Twitter के कर्मचारी मीटिंग छोड़कर चले गए... अब दफ्तरों को बंद करने की नौबत

हीट-डिटेक्टिंग कैमरे से चोरी हो सकता है पासवर्ड, जानिए क्या हैं बचने के तरीके