Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bima Sugam Portal : बीमा सुगम पोर्टल की लॉन्चिंग जल्द; इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना और क्लेम सेटलमेंट हो जाएगा आसान

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने इंश्योरेंस ई-मार्केटप्लेस ‘बीमा सुगम’ (Bima Sugam Portal) को मंजूरी दे दी है। इससे एक ऐसा इंश्योरेंस इंफ्रास्ट्रक्चर मिलेगा जहां सभी बीमा कंपनियों की जानकारी एक प्लेटफॉर्म पर मिल जाएंगी। इस पोर्टल के जरिए इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदी जा सकेंगी और क्‍लेम सेटलमेंट का प्रोसेस भी आसान और तेज हो जाएगा। आइए जानते हैं पूरी खबर।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Sat, 23 Mar 2024 07:37 PM (IST)
Hero Image
बीमा सुगम पोर्टल पर ग्राहकों को सभी सेवाएं बिना किसी शुल्क मिलेंगी।

जेएनएन, नई दिल्ली : इंश्योरेंस रेगुलेटर इरडा ने 2047 तक सभी तक बीमा सेवाएं पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए इरडा बीमा संबंधी नियमों और सेवाओं में समय-समय पर बदलाव कर रहा है। अब इंश्योरेंस रेगुलेटरी एवं डेवलपमेंट अथारिटी आफ इंडिया (इरडा) ने हाल में आयोजित अपनी बोर्ड बैठक में इंश्योरेंस ई-मार्केटप्लेस बीमा सुगम की स्थापना को मंजूरी दे दी है। जल्द ही इस पोर्टल को लॉन्च कर दिया जाएगा।

इरडा ने एक बयान में कहा कि यह बीमा क्षेत्र के सभी हितधारकों जैसे ग्राहक, बीमा कंपनी, मध्यस्थों और एजेंटों के लिए वन-स्टाप सॉल्यूशन प्लेटफार्म की तरह काम करेगा। इससे पूरे बीमा क्षेत्र में पारदर्शिता, दक्षता और सहयोग बढ़ेगा। इस पोर्टल की लॉन्चिंग से बीमा खरीदना बेहद आसान हो जाएगा। पोर्टल पर सभी बीमा कंपनियों के उत्पाद उपलब्ध होंगे और ग्राहक सभी बीमा उत्पादों की तुलना करके अपनी जरूरत के अनुसार खरीदारी कर सकेंगे।

इस पोर्टल पर सभी बीमा कंपनियों की वेबसाइट या एजेंट्स से संपर्क करने का विकल्प भी उपलब्ध होगा। पोर्टल पर पॉलिसीहोल्डर्स को क्लेम करने की सुविधा भी मिलेगी। साथ ही पॉलिसीहोल्डर अपने क्लेम की निगरानी भी कर सकेंगे। इरडा ने कहा कि बीमा सुगम पोर्टल का उद्देश्य पॉलिसीहोल्डर्स को सशक्त बनाने और 2047 तक सभी के लिए बीमा का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए एक डिजिटल सार्वजनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर स्थापित करना है।

इसके अलावा इरडा ने बोर्ड बैठक में ईज आफ डूइंग को बढ़ावा देने के लिए मौजूदा 34 नियमों का विलय करके छह नियम बनाए हैं। इसके साथ ही दो नए नियमों को भी मंजूरी दी गई है। इनमें पॉलिसीहोल्डर के हितों की सुरक्षा, ग्रामीण और सामाजिक क्षेत्र की जिम्मेदारियां, इलेक्ट्रानिक बीमा बाजार, बीमा उत्पाद और विदेशी पुनर्बीमा शाखाओं का संचालन व पंजीकरण, वित्त, निवेश और कारपोरेट प्रशासन से संबंधित नियम शामिल हैं। नए नियमों में बीमा पालिसी सरेंडर करने पर गारंटीड रिटर्न भी शामिल है। हालांकि, इन नियमों के संबंध में इरडा की ओर से विस्तृत जानकारी नहीं दी गई है।

बिना शुल्क मिलेंगी सारी सेवाएं

इरडा की ओर से पूर्व में जारी मसौदा के अनुसार, बीमा सुगम पोर्टल पर ग्राहकों को सभी सेवाएं बिना किसी शुल्क मिलेंगी। इस पोर्टल को एक कंपनी के रूप में गठित किया जाएगा। इसकी निगरानी के लिए एक चेयरमैन और कुछ प्रमुख लोगों को प्रमुख प्रबंधक के रूप में नियुक्त किया जाएगा। इरडा का मानना है कि ई-मार्केटप्लेस बीमा सुगम डिजिटल भुगतान के लिए प्रचलित यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) की तरह बीमा क्षेत्र के लिए काम करेगा।

एक और स्वास्थ्य बीमा कंपनी को मंजूरी

इरडा ने बताया कि बोर्ड बैठक में एक और स्वास्थ्य बीमा कंपनी गैलेक्सी हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को कारोबार की मंजूरी दी गई है। इसके साथ ही देश में स्वास्थ्य बीमा कारोबार करने वाली कंपनियों की संख्या बढ़कर सात हो गई है। इरडा ने बताया कि बीते एक वर्ष के दौरान जीवन, गैर-जीवन और स्वास्थ्य बीमा से जुड़ी कुल छह कंपनियों को कारोबार की मंजूरी दी गई है।