Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Intel Job Cut: मांग घटने से हजारों नौकरियों में कटौती कर सकती है इंटेल, रिपोर्ट में सामने आई ये वजह

Intel Job Cut पर्सनल कंप्यूटर बाजार में इन दिनों छाई मंदी के कारण इंटेल अपने कर्मचारियों की संख्या में भारी कमी की योजना बना रहा है। बताया जा रहा है कि यह छंटनी हजारों में हो सकती है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Updated: Wed, 12 Oct 2022 02:26 PM (IST)
Hero Image
Intel, Intel Chip, Intel Job Cut, Job cut, IT companies job cut

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। दिग्गज आईटी कंपनी इंटेल (Intel) अपने कर्मचारियों की संख्या में कमी लाने की योजना बना रही है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार जल्द ही इंटेल अपने स्टाफ की छंटनी कर सकती है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चिपमेकर इंटेल कॉर्प, पर्सनल कंप्यूटर बाजार में मंदी के कारण हेडकाउंट में बड़ी कमी की योजना बना रहा है। यह संख्या हजारों में हो सकती है।

आज ही शुरू करें अपना शेयर मार्केट का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

रिपोर्ट के अनुसार, छंटनी की घोषणा जल्द ही की जा सकती है। सेल्स और मार्केटिंग सहित इंटेल के कुछ डिवीजनों में कर्मचारियों की संख्या लगभग 20 फीसद कम हो सकती है। ब्लूमबर्ग न्यूज ने बताया है कि जुलाई तक कंपनी में 113,700 कर्मचारी थे। इंटेल ने फिलहाल नौकरी में कटौती की खबर पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।

क्यों बिगड़ी इंटेल की हालत

जुलाई में कंपनी ने दूसरी तिमाही के नतीजों के बाद अपनी वार्षिक बिक्री और लाभ के पूर्वानुमान को घटा दिया। ऊंची महंगाई दर और कार्यालयों तथा स्कूलों के फिर से खुलने के कारण लोगों ने पीसी पर हाल के दिनों में कम खर्च किया है। जकोरोना महामारी के दौरान पीसी की बिक्री बढ़ गई थी। लॉकडाउन के दौरान कंप्यूटर वर्क फ्रॉम होम कल्चर में काम करने का जरिया थे।

इन दिनों अन्य चिपमेकर्स भी पीसी के प्रमुख बाजार चीन में कोविड और यूरोप में यूक्रेन संघर्ष के कारण दबाव में हैं। इसके कारण सप्लाई चेन में रुकावट आई है और मांग पर भी असर पड़ा है।

चिप निर्माता कंपनी पर संकट

इंटेल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पैट गेलसिंगर ने मंगलवार को कंपनी के कर्मचारियों के लिए एक ज्ञापन जारी किया जिसमें ग्राहकों और कंपनी की उत्पाद लाइनों के लिए एक आंतरिक फाउंड्री मॉडल बनाने की योजना की रूपरेखा तैयार की गई है।

फाउंड्री बिजनेस में चिप्स बनाई जाती हैं, जिसे अन्य कंपनियां डिजाइन करती हैं। ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी इस बाजार में शीर्ष खिलाड़ी है। आपको बता दें कि इंटेल का बिजनेस मुख्य रूप से चिप निर्माण तक फैला है, जिसे डिजाइन भी वह खुद करती है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

UPI और RuPay से अब यूरोप में भी कर सकेंगे पेमेंट, एनपीसीआई और वर्ल्डलाइन ने मिलाया हाथ

Nissan ने बनाया रूस से कारोबार समेटने का प्लान, एक डॉलर से कम कीमत में सरकार को बेचेगी संपत्ति

जानें मार्केट के Top 5 स्टॉक्स जो देंगे शानदार रिटर्न्स - https://bit.ly/3RxtVx8 "