Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब शेयर मार्केट से बनेगा बेशुमार पैसा! आ गया वॉरेन बफे की स्ट्रैटजी से निवेश करने वाला AI

शेयर मार्केट में निवेश करके ज्यादा रिटर्न पाने की हर किसी को चाहत होती है। ऐसे में वह दिग्गज निवेशकों की सलाह और रणनीतियों को फॉलो करते हैं। अब AI भी इन दिग्गजों की रणनीति को फॉलो करेगा। इंटेलिजेंट अल्फा (Intelligent Alpha) ने इसके लिए चैटबॉट ऑपरेटेड AI ETF लॉन्च किया है। इस आर्टिकल में जानते हैं कि यह एआई चैटबॉट कैसे काम करेगा।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sat, 21 Sep 2024 12:50 PM (IST)
Hero Image
दिग्गज निवेशकों के नजरिये से शेयरों में निवेश करेगा एआई

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। निवेश का लक्ष्य ही हाई रिटर्न पाना है। निवेशक हाई रिटर्न की चाह में निवेश करते हैं। ऐसे में वह दुनिया के बड़े दिग्गज निवेशकों की रणनीति भी अपनाते हैं। दिग्गज निवेशकों की बात करें तो सबसे पहला नाम ही वॉरेन बफे (Warren Buffet) का आता है।

वॉरेन बफे ने 8 दशक में अपनी कंपनी को 1 ट्रिलियन डॉलर का बना दिया है। बफे निवेशकों को निवेश की रणनीति और स्टेक सेलेक्शन की सलाह भी देते हैं। वह निवेशकों को सलाह देते हैं कि S&P 500 में लंबे समय के लिए निवेश करना चाहिए।

अब निवेशक ही नहीं AI भी वॉरेन बफे के निवेश रणनीति को फॉलो करने की कोशिश कर रहा है। जी हां, कई फिनटेक स्टार्टअप कंपनी कोशिश कर रही हैं कि वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के जरिये दिग्गज निवेशकों की रणनीति का इस्तेमाल करके निवेशकों को सलाह दे। इसके लिए इंटेलिजेंट अल्फा (Intelligent Alpha) ने शुरुआत भी कर दी है।

चैटबॉट ऑपरेटेड AI ETF हुआ लॉन्च

इंटेलिजेंट अल्फा ने एक चैटबॉट ऑपरेटेड AI ETF (एक्सचेंड ट्रेडिड फंड) लॉन्च किया है। इसमें एआई वॉरेन बफे के अलावा स्टेनली ड्रेुकेनमिलर, डेविड टेपर, स्टीव कोहन जैसे निवेशकों की रणनीति का इस्तेमाल करेगा। अल्फा ने बताया कि इसमें रणनीतियों को फॉलो करने के लिए लार्ज लैंग्वेज मॉडल (Large Language Model-LLM) तैयार किया गया है। यह मॉडल निवेशकों की रणनीतियों को समझने और निवेशकों को समझाने का काम करेगी।

यह भी पढ़ें: Festive Season 2024: फेस्टिव सीजन सेल में कौन-कौन से बैंक कार्ड पर मिल रहा डिस्काउंट, चेक करें पूरी लिस्ट

कैसे काम करेगी चैटबॉट ऑपरेटेड AI ETF

कंपनी ने बताया कि इसमें ChatGPT, Gemini, Cloud जैसे एआई चैटबॉट निवेश के लिए कंपनियों को छांटेंगे। ये सभी कंपनी अलग-अलग सेक्टर्स जैसे हेल्थकेयर, एनर्जी आदि पर आधारित होगी। इसके बाद चैटबॉट निवेशकों की रणनीति के हिसाब से निवेशकों को निवेश की सलाह देंगे।

उम्मीद की जा रही है कि अगर चैटबॉट ऑपरेटेड AI ETF सफल हो जाता है तो आम निवेशक भी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके बफे जैसे दिग्गज निवेशकों के नजरिये से निवेश कर सकते हैं और बेहतर रिटर्न भी पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Bank Holiday: कामकाज वाले दिन भी इस शहर के बैंक में है छुट्टी, क्या आपके यहां भी है हॉलिडे