Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

InterGlobe Aviation ने टच किया 52 हफ्ते का उच्चतम स्तर, इस वजह से स्टॉक में आया उछाल

स्टॉक मार्केट में आज इंडिगो की पेरेंट कंपनी इंटरग्लोब एविएशन के शेयर ने अपने 52 हफ्ते के उच्चतम स्तर को छुआ। आज बाजार में दिन के दौरान कंपनी के शयेर लगभग तीन फीसदी तक उछाले और एक साल के हाई पर पहुंचे।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Tue, 20 Jun 2023 07:24 PM (IST)
Hero Image
InterGlobe Aviation at its 52-week high in intra-day trade

नई दिल्ली,बिजनेस डेस्क: शेयर बाजार में आज बजट एयरलाइन इंडिगों की पेरेंट कंपनी इंटरग्लोब एविएशन के शेयर लगभग 3 प्रतिशत बढ़कर अपने 52 सप्ताह के उच्च स्तर पर पहुंच गए।

इंडिगो ने कल ही एयरबस से 500 नैरो-बॉडी प्लेन खरीदने के लिए फर्म ऑर्डर देने की घोषणा की थी जिसके बाद शयेरों में इतना बढ़ा उछाल आया है।

एक साल के उच्च स्तर पर पहुंचे शेयर

मंगलवार को बीएसई पर दिन के दौरान इंटरग्लोब एविएशन के स्टॉक 2.76 प्रतिशत बढ़कर अपने 52-सप्ताह के उच्च स्तर 2,499.95 रुपये पर पहुंच गए। हालांकि शुरुआती तेजी के बाद आज बाजार बंद होने तक कंपनी के शेयर 0.23 प्रतिशत की तेजी के साथ 2,438.35 रुपये पर लगभग फ्लैट बंद हुए।

वहीं एनएसई पर, इंट्रा-डे ट्रेड में कंपनी के शेयर 2.37 प्रतिशत बढ़कर अपने 52-सप्ताह के उच्च स्तर 2,490 रुपये पर पहुंच गए। हालांकि बाद में बाजार बंद होने तक 0.09 प्रतिशत की तेजी के साथ 2,434.40 रुपये पर बंद हुआ।

इंडिगो ने दिया इतिहास का सबसे बड़ा ऑर्डर

आपको बता दें कि कल यानी सोमवार को ही इंडिगो ने अपने लॉन्ग टर्म ग्रोथ को दिखाते हुए किसी एयरलाइन द्वारा अब तक का सबसे बड़ी विमान खरीदने का ऑर्डर दिया था। कंपनी ने एयरबस से 500 नैरो-बॉडी प्लेन को खरीदने के लिए एक फर्म ऑर्डर देने की घोषणा की थी।

एयर इंडिया के बाद इंडिगो ने दिया ऑर्डर

आपको बता दें कि इंडिगो एयरलाइन ने मल्टी बिलियन डॉलर की डील, एयर इंडिया द्वारा एयरबस और बोइंग के साथ 470 विमानों के लिए ऑर्डर दिए जाने के पांच महीने से भी कम समय में किया है।

आपको बता दें कि इंडिगो का ये ऑर्डर किसी भी एयरलाइन द्वारा एयरबस को दिया गया अब तक का सबसे बड़ा एयरक्राफ्ट ऑर्डर है। हालांकि कंपनी ने अभी तक वित्तीय विवरण का खुलासा नहीं किया है।

पेरिस एयर शो में हुआ था समझौता

आपको बता दें कि इंडिगो एयरलाइन और एयरबस के बीच विमान खरीद के समझौते पर हस्ताक्षर, पेरिस एयर शो 2023 में किए गए थे। एयरलाइन ने एक विज्ञप्ति में कहा, नवीनतम आदेश इंडिगो को 2030 और 2035 के बीच डिलीवरी की एक और स्थिर धारा प्रदान करेगा।

फिलहाल इंडिगो 300 से ज्यादा विमानों का परिचालन करती है। अभी कंपनी के पास कुल 480 विमानों के पिछले ऑर्डर हैं, जिन्हें अभी डिलीवर किया जानें बाकी हैं।