Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali 2022: धनतेरस पर सोने में निवेश करने की बना रहे हैं योजना, तो एक बार चेक करें ये विकल्प

Dhanteras पर बड़ी संख्या में लोग निवेश करना पसंद करते हैं। अगर आप भी इस दिवाली निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो सोने के अलावा कई अन्य विकल्पों पर भी विचार कर सकते हैं जिनके बारे में हम अपने इस लेख में बताने जा रहे हैं।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Sat, 22 Oct 2022 04:57 AM (IST)
Hero Image
Gold alternatives for Invest on Dhanteras and Diwali Investment

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। धनतेरस और दिवाली आने में कुछ दिन का समय बाकी है। इन दिनों लोग निवेश के लिए सोने को अधिक प्राथमिकता देते हैं और सोने से बनी वस्तुएं जैसे सोने के बार, सिक्के और ज्वेलरी आदि में निवेश करना पसंद करते हैं। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण लोगों का सोने पर विश्वास है, जो पीढ़ी दर पीढ़ी चला आ रहा है।

आज ही शुरू करें अपना शेयर मार्केट का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

लेकिन बीते कुछ सालों में इस ट्रेंड में बदलाव आया है और सोने के साथ - साथ लोग अन्य चीजों में निवेश करने लगे हैं, जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

शेयर

दिवाली पर लोग बड़ी संख्या में शेयरों में निवेश करते हैं। जानकारों का कहना है कि अच्छी कंपनियों के शेयरों को लंबी अवधि तक रखा जाएं तो वह किसी अन्य एसेट्स की तुलना में अधिक रिटर्न देते हैं। ऐसे में धनतेरस और दिवाली पर शेयरों में निवेश करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। दिवाली के खास मौके पर लोगों के द्वारा शेयरों में निवेश करने के रूझान को देखते हुए मुहूर्त ट्रेडिंग भी की जाती है।

एसआईपी

दिवाली को साल का सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है। ऐसे में बड़ी संख्या लोग लंबी अवधि के निवेशों की शुरुआत इस मौके से करना चाहते हैं। दिवाली म्यूचुअल फंड में एसआईपी शुरू करने के लिए एक अच्छा मौका होता है।

गोल्ड ईटीएफ

अगर दिवाली पर सोना खरीदने के लिए आपका बजट कम है, तो गोल्ड ईटीएफ में निवेश कर सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह फिजिकल सोने के मुकाबले अधिक लिक्विड होता है और आप इसे शेयरों की तरह ही बेच सकते हैं।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड भी फिजिकल सोने लेने के मुकाबले एक अच्छा निवेश विकल्प होता है। यह भारत सरकार की ओर से आरबीआई के द्वारा जारी किए जाते हैं। इसमें आप एक ग्राम सोने खरीद कर भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस पर सरकार की ओर से ब्याज दिया जाता है और इसके चोरी और खोने का भी डर नहीं होता है।

ये भी पढ़ें-

Reliance Jio के शुद्ध मुनाफे में 28 फीसदी की बढ़ोतरी, सितंबर तिमाही में 4,518 करोड़ रुपये हुई

कमाई

Diwali Bank Holidays: कल से इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, नहीं मिल पाएंगी ये सेवाएं, आज ही कर लें पूरी तैयारी