Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Children Mutual Fund: बच्चों के भविष्य को बेहतर बना सकता है म्यूचुअल फंड, जानिए कितना मिलेगा रिटर्न

Mutual Funds Plans for Children अगर आप आपने बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए निवेश की योजना बना रहे हैं तो आज हम आपको Mutual Fund से जुड़े एक ऐसे विकल्प के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके बच्चों का भविष्य संवार सकता है। (जागरण ग्राफिक्स)

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghUpdated: Mon, 20 Mar 2023 09:45 PM (IST)
Hero Image
Best Mutual Funds Schemes for Children, See Details Here

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Mutual Fund For Child: आज के समय में पेरेंट्स अपने बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए सेविंग्स के बजाय निवेश के बेहतर विकल्प तलाश रहे हैं। बच्चों के लिए किया जाने वाला निवेश अक्सर लंबी अवधि के लिए होता है और बढ़ती महंगाई को देखते हुए हर कोई ये चाहता है कि उन्हें बेहतर रिटर्न मिले।

म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश एक अच्छे रिटर्न वाला विकल्प है। बच्चों के लिए अगर आप म्यूचुअल फंड में अपनी मेहनत की कमाई डालने का सोच रहे हैं तो इक्विटी निवेश के बारे में सोचा जा सकता है। लॉन्‍ग टर्म में रिटर्न के नजरिए से इक्विटी सबसे अच्छे विकल्पों में से हैं।

क्यों जरूरी है Mutual Fund में निवेश करना?

Mutual Fund आपके बच्चे के भविष्य के लिए पैसे बचाने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। म्यूचुअल फंड के इक्विटी विकल्प में निवेश करने से लॉन्‍ग टर्म में सेविंग्स या एफडी की तुलना में बेहतर रिटर्न का विकल्प मिलता है। इससे बच्चों की पढ़ाई, उनकी शादी या भविष्य में आने वाली इसी तरह की वित्तीय जरूरतों को पूरा किया जा सकता है। वित्तीय सहायता प्रदान करने के अलावा, चिल्ड्रन गिफ्ट म्यूचुअल फंड शिक्षा सहायता और छात्रवृत्ति जैसे लाभ भी प्रदान करता है।

दो तरह से कर सकते हैं निवेश

निवेश के लिए आप व्यक्तिगत बाल योजना में निवेश कर सकते हैं या आप एक से अधिक बच्चों के साथ एक संयुक्त खाता खोलने का विकल्प चुन सकते हैं। इस तरह जब बच्चे 18 साल के हो जाते हैं तो प्रत्येक बच्चे को निधि का अपना हिस्सा प्राप्त होता है। इसकी खास बात है कि आप किसी भी समय अपने निवेश के विकल्प को बदल सकते हैं। आपको बता दें कि इस तरह के लॉन्ग टर्म निवेश के लिए बच्चों के लिए कुछ स्‍कीम्‍स भी लॉन्च की गई हैं।

एसबीआई मैग्‍नम चिल्‍ड्रेंस बेनिफिट फंड

बच्चों के भविष्य के लिए SBI ने खास मैग्‍नम चिल्‍ड्रेंस बेनिफिट फंड की शुरुआत की है। यह एक इक्विटी ओरिएंटेड म्‍यूचुअल फंड स्‍कीम है, जिसमें 6 महीने में करीब 7.84 फीसदी, 1 साल में 4.59 फीसदी और 2 साल में लगभग 51.27 फीसदी का रिटर्न मिलता है।

इसके अलावा बाकी फंड्स कुछ इस तरह है...

  • आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल चाइल्ड केयर

  • एचडीएफसी चिल्ड्रन गिफ्ट फंड

  • टाटा यंग सिटीजन फंड

  • फ्रैंकलिन की चिल्ड्रन एसेट प्लान (CAP)

  • यूटीआई चिल्ड्रेन्स करियर प्लान (सीसीपी)

  • एक्सिस चिल्ड्रन्स गिफ्ट फंड

निवेश से पहले इन बातों का रखें ध्यान

किसी भी चिल्ड्रन म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

समय तय कर लें- अपने बच्चों के लिए Mutual Fund में निवेश करने से पहले इस बात को तय कर लें कि आप कितने समय तक फंड में निवेश करेंगे। यह 5 साल से लेकर 15 साल या उससे भी ज्यादा समय तक हो सकता है।

तैयार रखें जरूरी दस्तावेज- समय तय करने के बाद यह सुनिश्चित कर लें कि म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेज हों। इसमें पहचान, निवास, पते का प्रमाण और उम्र का प्रमाण शामिल है। साथ ही आपको अपना बैंक खाता नंबर भी देना होगा।

रिटर्न का अनुमान- किसी भी म्यूचुअल फंड के पुराने प्रदर्शन के आधार पर यह काफी हद तक तय किया जा सकता है कि इसका रिटर्न कितना मिलेगा, इसलिए इसे भी देख लें।