Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इस सप्ताह IPOs की भरमार: 13 कंपनियों में निवेश के मौके; क्या मुनाफा कमाने का सही समय?

बजाज हाउसिंग फाइनेंस क्रॉस लिमिटेड और टॉलिन टायर्स (Tollin Tyers) का IPO सब्सक्रिप्शन के लिए नौ सितंबर को खुलेगा और 11 सितंबर को बंद होगा। वहीं पीएन गाडगिल ज्वेलर्स का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 10-12 सितंबर तक खुला रहेगा। वेल्थ मैनेजमेंट फर्म एक्वायरस के प्रबंध निदेशक मुनीश अग्रवाल का कहना है कि अगले दो सप्ताह बाजार आईपीओ जारी करने की गतिविधि में व्यस्त रहेंगे।

By Agency Edited By: Yogesh Singh Updated: Sun, 08 Sep 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
अगले दो सप्ताह बाजार आईपीओ जारी करने की गतिविधि में व्यस्त रहेंगे।

पीटीआई, नई दिल्ली। इस सप्ताह प्राथमिक बाजार में आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) की भरमार रहने वाली है और निवेशकों को कुल 13 कंपनियों में निवेश करने का मौका मिलेगा। यह 13 कंपनियां बाजार से 8,644 करोड़ रुपये जुटाने के लिए आईपीओ ला रही हैं। इस सप्ताह सब्सक्रिप्शन के लिए खुलने वाले कुल 13 आईपीओ में से चार मेन बोर्ड और नौ एसएमई से जुड़े हैं। मेन बोर्ड में बजाज हाउसिंग फाइनेंस 6,560 करोड़ रुपये, पीएन गाडगिल ज्वेलर्स 1,100 रुपये, क्रॉस लिमिटेड 500 करोड़ रुपये और टॉलिन टायर्स (Tollin Tyers) 230 करोड़ रुपये का आईपीओ ला रही हैं।

निवेशकों के पास भरपूर मौके

बजाज हाउसिंग फाइनेंस, क्रॉस लिमिटेड और टॉलिन टायर्स (Tollin Tyers) का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए नौ सितंबर को खुलेगा और 11 सितंबर को बंद होगा। वहीं, पीएन गाडगिल ज्वेलर्स का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 10-12 सितंबर तक खुला रहेगा। एसएमई आईपीओ लाने वाली कंपनियों में आदित्य अल्ट्रा स्टील, शुभश्री बायोफ्यूल्स एनर्जी, शेयर समाधान, गजानंद इंटरनेशनल, एसपीपी पॉलिमर्स, ट्रैफिकसोल आइटीएस टेक्नोलाजीज, एक्सीलेंट वायर्स एंड पैकेजिंग, इनोमेट एडवांस्ड मैटेरियल्स और एनवायरटेक सिस्टम्स शामिल हैं। ये कंपनियां 12-45 करोड़ रुपये जुटाने के लिए आईपीओ ला रही हैं।

वेल्थ मैनेजमेंट फर्म एक्वायरस के प्रबंध निदेशक मुनीश अग्रवाल का कहना है कि अगले दो सप्ताह बाजार आईपीओ जारी करने की गतिविधि में व्यस्त रहेंगे। उन्होंने कहा कि जो कंपनियां वित्त वर्ष 2023-24 के वित्तीय आंकड़ों का उपयोग करके आईपीओ लाना चाहती हैं, उनके लिए सितंबर आखिरी महीना है। सेबी के नियमों के अनुसार, आईपीओ लांच करने के लिए कंपनियां छह महीने से ज्यादा पुराने वित्तीय आंकड़ों का इस्तेमाल नहीं कर सकती हैं। इससे पहले अगस्त में 10 कंपनियों ने आईपीओ के जरिये पैसा जुटाया था।

इस वर्ष 1.25 लाख करोड़ रुपये जुटाए जाने की उम्मीद

अग्रवाल ने बताया कि 2024 में अब तक मेन बोर्ड से जुड़े 50 से ज्यादा आईपीओ लांच हो चुके हैं। इसमें वोडाफोन आइडिया का फॉलोऑन पब्लिक ऑफर (एफपीआई) भी शामिल है। उन्होंने बताया कि अगस्त के अंत तक आईपीओ के जरिये करीब 80 हजार करोड़ रुपये की राशि जुटाई जा चुकी हैं और चालू कैलेंडर वर्ष के अंत तक यह आंकड़ा 1.25 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच सकता है।