Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

InvIT और REIT में निवेशकों की बढ़ी दिलचस्पी, पिछले वित्त वर्ष में आया 17,116 करोड़ रुपये का इन्वेस्टमेंट

इनविट और आरईआईटी के प्रति निवेशकों की दिलचस्पी बढ़ रही है और 2023-24 में इनमें निवेश सालाना आधार पर 14 गुना बढ़कर 17116 करोड़ रुपये तक पहुंच गया। इंडस्ट्री एक्सपर्ट के अनुसार कहा कि मौजूदा वित्त वर्ष में भी बुनियादी ढांचा निवेश ट्रस्ट (InvIT) और रियल एस्टेट निवेश ट्रस्ट (REIT) के बेहतर वित्त पोषण हासिल करने का अनुमान है। आइए जानते हैं पूरी खबर।

By Agency Edited By: Suneel Kumar Updated: Sun, 07 Apr 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
सालाना आधार पर 14 गुना बढ़कर 17,116 करोड़ रुपये तक पहुंचा InvIT और REIT में निवेश।

पीटीआई, नई दिल्ली। इनविट और आरईआईटी के प्रति निवेशकों की दिलचस्पी बढ़ रही है और 2023-24 में इनमें निवेश सालाना आधार पर 14 गुना बढ़कर 17,116 करोड़ रुपये तक पहुंच गया। उद्योग विशेषज्ञों ने कहा कि मौजूदा वित्त वर्ष में भी बुनियादी ढांचा निवेश ट्रस्ट (इनविट) और रियल एस्टेट निवेश ट्रस्ट (आरईआईटी) के बेहतर वित्त पोषण हासिल करने का अनुमान है।

वाइजएक्स के सीईओ आर्यमान वीर ने कहा कि पिछले महीने एसएम (लघु और मध्यम) आरईआइटी नियमों में सेबी के संशोधन के बाद इस क्षेत्र में बड़े बदलाव होंगे। उन्होंने कहा कि भारतीय आंशिक स्वामित्व बाजार एसएम आरईआइटी में विकसित होने के लिए तैयार है, और इसके प्रबंधन के तहत संपत्ति (एयूएम) 2030 तक 50 करोड़ डालर से बढ़कर पांच अरब डालर से अधिक होने का अनुमान है।

प्राइम डेटाबेस डॉट काम के डेटा के मुताबिक, आरईआइटी और इनविट ने 2023-24 में 17,116 करोड़ रुपये जुटाए, जबकि 2022-23 में यह आंकड़ा सिर्फ 1,166 करोड़ रुपये था। इसके अलावा 2023-24 में इनविट ने पहली बार बिक्री पेशकश (ओएफएस) देखा, जिसके तहत डेटा इन्फ्रास्ट्रक्चर ट्रस्ट ने 2,071 करोड़ रुपये जुटाए।

REIT क्या होता है?

जैसे म्‍यूचुअल फंड निवेशकों से पैसे जुटाकर शेयर या बॉन्‍ड में निवेश करते हैं, वैसे ही रियल एस्टेट इनवेस्टमेंट ट्रस्ट भी निवेशकों से पैसा जुटाकर रियल एस्‍टेट में लगाते हैं। रीट कमर्शियल प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट करता है। इसमें मॉल (Mall), शॉपिंग कॉम्प्लेक्स (Shopping Complex), बिजनेस पार्क (Business Park) हो सकते हैं।

इनका दाम बढ़ने पर रीट की कमाई होती है। वहीं, एक आम निवेशक इसमें थोड़ा निवेश करके भी प्रॉपर्टी में हिस्‍सेदार बन सकता है। आप रीट के जरिए बिना प्रॉपर्टी खरीदे भी रियल एस्‍टेट में निवेश कर सकते हैं।

क्या होता है InvIT?

इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट को भी आप म्यूचुअल फंड जैसा ही समझ सकते हैं। InvIT सड़कों, बिजली संयंत्रों, ट्रांसमिशन लाइनों और पाइपलाइनों इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर प्रोजेक्‍ट्स निवेश करता है। इसमें भी थोड़ी पूंजी से भी निवेश किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : Adani Group: अदाणी समूह नवीकरणीय ऊर्जा में करेगा 2.3 लाख करोड़ रुपये का निवेश