Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gold ETF में बढ़ी निवेशकों की दिलचस्पी; अक्टूबर में 841 करोड़ रुपये का हुआ निवेश

गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) में निवेशकों ने दिलचस्पी दिखाई है और केवल अक्टूबर महीने में 841 करोड़ रुपये का निवेश किया। बता दें कि यह आंकडा पिछले महीने की तुलना में 175 प्रतिशत ज्यादा है। बता दें कि सितंबर में यह 175.3 करोड़ रुपये था। वही अगस्त में इस श्रेणी में 1028 करोड़ रुपये दर्ज किए गए। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By AgencyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 10 Nov 2023 08:30 PM (IST)
Hero Image
Gold ETF में बढ़ी निवेशकों की दिलचस्पी

पीटीआई, नई दिल्ली। निवेशकों ने अनिश्चित समय में सुरक्षित निवेश माने जाने वाले गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) की ओर रुख किया और अक्टूबर में 841 करोड़ रुपये का निवेश किया, जो पिछले महीने के 175 करोड़ रुपये से कहीं अधिक है।

एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) के आंकड़ों के अनुसार, प्रवाह के अलावा, इस अवधि में गोल्ड ईटीएफ का ऐसेट बेस भी बढ़ गया।

कम हुई सोने की कीमत

  • इस बीच सोने की कीमतों में नरमी के साथ उपभोक्ता मांग में सुधार के कारण दुनिया के सबसे बड़े सोने के उपभोक्ता देश भारत में दिवाली धनतेरस से पहले सोने और चांदी की खरीदारी शुक्रवार को बढ़ी है।
  • मॉर्निंगस्टार इन्वेस्टमेंट एडवाइजर इंडिया के विश्लेषक और शोध प्रबंधक मेल्विन सैंटारिटा ने कहा कि मौजूदा भू-राजनीतिक तनाव, अमेरिका में ब्याज दरों में निरंतर बढ़ोतरी की आशंका, मुद्रास्फीति अभी भी अपेक्षा से अधिक है। इसके अलावा विकास दर धीमी होने के कारण सुरक्षित आश्रय और मुद्रास्फीति के खिलाफ बचाव के रूप में सोने की अपील जारी रहने की उम्मीद है।
  • उन्होंने यह भी कहा कि हाल के दिनों में सोने की कीमतें अब तक के उच्चतम स्तर से नीचे आ गई हैं, जिससे खरीदारी के कुछ अवसर मिले हैं। खासकर इस साल मार्च के बाद से तेज उछाल के बाद यह बदलाव देखा गया है।

यह भी पढ़ें - Dhanteras 2023 पर घर बैठे ही खरीदें सोने-चांदी का सिक्का, 10 मिनट में हो जाएगी डिलीवरी

अक्टूबर में इतना हुआ निवेश

  • आंकड़ों के मुताबिक, गोल्ड-लिंक्ड ईटीएफ में पिछले महीने 841 करोड़ रुपये का निवेश हुआ, जबकि सितंबर में यह 175.3 करोड़ रुपये था। वही अगस्त में इस श्रेणी में 1,028 करोड़ रुपये दर्ज किए गए, जो 16 महीनों में सबसे अधिक मासिक प्रवाह था, और जुलाई में 456 करोड़ रुपये था।
  • इससे पहले, लगातार तीन तिमाहियों की निकासी के बाद अप्रैल-जून की अवधि के दौरान गोल्ड ईटीएफ में 298 करोड़ रुपये का प्रवाह देखा गया था। मार्च तिमाही में इस श्रेणी से 1,243 करोड़ रुपये, दिसंबर तिमाही में 320 करोड़ रुपये और सितंबर तिमाही में 165 करोड़ रुपये की निकासी हुई।
  • पिछले कुछ वर्षों में अपने शानदार प्रदर्शन से सोने ने निवेशकों की काफी दिलचस्पी को आकर्षित किया है और इसकी फोलियो संख्या में लगातार बढ़ोतरी इसका प्रमाण है।
  • गोल्ड ईटीएफ में निवेशक खाते अक्टूबर में लगभग 27,700 फोलियो बढ़कर 48.34 लाख हो गए, जो पिछले महीने में 48.06 लाख थे।

गोल्ड फंड की तरफ निवेशकों का झुकाव

  • इससे पता चलता है कि निवेशकों का झुकाव सोने से जुड़े फंडों की ओर बढ़ा है। इसके अतिरिक्त, समीक्षाधीन महीने में गोल्ड ईटीएफ की प्रबंधनाधीन संपत्ति 10 प्रतिशत बढ़कर 26,163 करोड़ रुपये हो गई, जो सितंबर में 23,800 करोड़ रुपये थी।
  • गोल्ड ईटीएफ, जो घरेलू भौतिक सोने की कीमत को ट्रैक करते हैं, निष्क्रिय निवेश उपकरण हैं जो सोने की कीमतों पर आधारित होते हैं और सोने की बुलियन में निवेश करते हैं।
  • संक्षेप में, गोल्ड ईटीएफ भौतिक सोने का प्रतिनिधित्व करने वाली इकाइयां हैं, जो कागज या डीमैटरियलाइज्ड रूप में हो सकती हैं।
  • एक गोल्ड ईटीएफ इकाई 1 ग्राम सोने के बराबर होती है और यह बहुत उच्च शुद्धता वाले भौतिक सोने द्वारा समर्थित होती है। वे स्टॉक निवेश के लचीलेपन और सोने के निवेश की सादगी को जोड़ते हैं।

यह भी पढ़ें - Diwali 2023: सिर्फ 100 रुपये से करें Government Saving Scheme में निवेश की शुरुआत, यहां जानें लेटेस्ट ब्याज दर