Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Upcoming IPO : इस हफ्ते आने वाले हैं ये IPO, निवेश करने से पहले जान लीजिए पूरा हिसाब-किताब

शेयर बाजार में निवेश करने वालों के लिए आईपीओ अच्छा रिटर्न कमाने वाले मौके के रूप में आते हैं। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपको कंपनियों की पूरी डिटेल पता हो। सोमवार से शुरू हो रहे हफ्ते में दो कंपनियों- चाथा फूड्स और विश्वास एग्री फूड्स के आईपीओ आने वाले हैं। आइए इनकी पूरी डिटेल जानते हैं कि ये कंपनियां क्या करती हैं और इनका आईपीओ कब खुलेगा।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Sun, 17 Mar 2024 06:25 PM (IST)
Hero Image
8 मार्च से शुरू होने वाले हफ्ते में दो कंपनियों के IPO आ रहे हैं।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। पिछले कुछ महीनों से हर हफ्ते कंपनियां अपना IPO ला रही हैं। इस बार भी सोमवार यानी 18 मार्च से शुरू होने वाले हफ्ते में दो कंपनियों के IPO आ रहे हैं। आइए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

चाथा फूड्स IPO

चाथा फूड्स (Chatha Foods) के आईपीओ को निवेशक 19 मार्च से 21 मार्च तक सब्सक्राइब कर सकते हैं। यह एक फ्रोजन फूड प्रोसेसर है। चाथा फूड्स होरेका सेगमेंट (HoReCa segment) यानी होटल, रेस्तरां और कैफे/कैटरिंग की डोमिनोज, सबवे, कैफे कॉफी डे और वोक एक्सप्रेस जैसी दिग्गज कंपनियों को सर्विस देता है।

चाथा फूड्स का इश्यू पूरी तरह से 59.62 लाख शेयरों की फ्रेश इक्विटी बिक्री है। कंपनी का आईपीओ के जरिए 34 करोड़ रुपये जुटाने का प्लान है। प्राइस बैंड 53-56 रुपये के बीच है। निवेशक एक लॉट में 2000 शेयरों के लिए और फिर मल्टीपल में कई शेयरों में बिड लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : India Economic Growth : फिर लौटने वाला है भारत का सुनहरा दौर, Morgan Stanley ने कहा- रोजगार और आय भी बढ़ेगी

विश्वास एग्री सीड्स आईपीओ

विश्वास एग्री सीड्स (Vishwas Agri Seeds) का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 21 मार्च को खुलेगा और 26 मार्च को बंद होगा। इसका आईपीओ SME (स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइज) में आ रहा है। विश्वास एग्री बीजों के प्रोसेसिंग और डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क से जुड़ी है। पिछले साल जुलाई में कंपनी ने गोदाम और कोल्ड स्टोरेज का कामकाज भी शुरू किया।

विश्वास एग्री सीड्स का इश्यू पूरी तरह से 30 लाख शेयरों की एक फ्रेश इक्विटी बिक्री है। प्राइस बैंड 86 रुपये प्रति शेयर है। इसमें करीब 26 करोड़ रुपये जुटाने का टारगेट है। निवेशक एक लॉट में कम से कम 1600 शेयरों के लिए बोली लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : भारत को विकसित बनाने में Real Estate Sector का होगा बड़ा रोल, आजादी के 100 साल पूरा होने पर देगा बड़ा तोहफा