Move to Jagran APP

रेलवे स्टेशन पर सिर्फ 100 रुपये में बुक कर सकते हैं IRCTC का किफायती कमरा, जानिए क्या हैं नियम और शर्तें

IRCTC retiring rooms Facility For Passengers At Low Cost Starting From 100 rupees अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। कई बार आपको भी ट्रेन लेट होने की वजह से स्टेशन पर घंटों इंतजार करना पड़ा होगा। अगर हां तो ये आर्टिकल आपके लिए काम की जानकारी वाला हो सकता है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Wed, 05 Jul 2023 06:30 PM (IST)Updated: Wed, 05 Jul 2023 06:30 PM (IST)
IRCTC retiring rooms Facility For Passengers At Low Cost Starting

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। ट्रेन के सफर में हर यात्री के लिए ट्रेन का घंटो लेट होना एक कॉमन परेशानी है। ट्रेन के लिए यात्री समय पर स्टेशन तो पहुंच जाता है, लेकिन स्टेशन पर जानकारी मिलती है कि ट्रेन लेट हो चुकी है। ऐसी स्थिति में यात्री के पास घंटों इंतजार करने के अलावा, कोई दूसरा ऑप्शन नहीं रह जाता है।

कई बार यह घंटों का इंतजार दिन भी निकाल देता है, ऐसे में यात्री को ट्रेन आने तक रहने का जुगाड़ करना पड़ता है। अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं तो ये आर्टिकल आपके काम का हो सकता है।

घंटों इंतजार न करने पड़े, IRCTC की यह सुविधा आएगी काम

यात्रियों की इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए आईआरसीटीसी (Indian Railway Catering and Tourism Corporation)की ओर रिटायरिंग रूम्स की सुविधा दी जाती है।

यात्रियों के लिए ये कमरे आराम करने के काम आते हैं। अच्छी बात ये है कि इस तरह के कमरे यात्रियों को होटल और लोज जैसे महंगे खर्चों से बचाने में एक मदद के रूप में काम आते हैं।

IRCTC के किफायती कमरे कैसे कर सकते हैं बुक

यात्रियों के लिए रिटायरिंग रूम की सुविधा देश के लगभग सभी बड़े रेलवे स्टेशन पर मौजूद है। इन रिटायरिंग रूम की बुकिंग और रिजर्वेशन स्लोट को आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट (https://www.rr.irctctourism.com/#/faq) पर चेक किया जा सकता है।

इस वेबसाइट पर आपको रिटायरिंग रूम से जुड़े सभी सवालों के जवाब भी आसानी से मिल जाएंगे। इसके अलावा, ऑफलाइन रिजर्वेशन के लिए आप अपने रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर पर भी इससे जुड़ी जानकारी ले सकते हैं।

कितने घंटों के लिए कर सकते हैं रूम बुक?

दरअसल आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक यात्री 1 घंटे से लेकर 48 घंटों तक की बुकिंग कर सकते हैं। इसके अलावा, इन रूम को आरएसी और कन्फर्म्ड टिकट पर भी बुक किया जा सकता है। केवल वेटिंग लिस्ट टिकट पर इन रूम्स की बुकिंग नहीं की जा सकती है।

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.