Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IRCTC Ticket Booking Tricks: ट्रेन में चाहिए लोवर बर्थ सीट, टिकट बुकिंग के समय जरूर अपनाएं ये आसान ट्रिक

IRCTC Ticket Booking Tricks भारतीय रेलवे में रोज लाखों लोगों सफर करते हैं। ऐसे में भारतीय रेलवे पूरी कोशिश करता है कि वह अपने यात्रियों का सफर आरामदायक बनाए। कई यात्री भारतीय रेलवे के कई नियमों से अनजान है। भारतीय रेलवे अपने सभी यात्री को सुविधा देता है कि वह अपनी बर्थ चॉइस बताएं। हम आपको इस आर्टिकल में भारतीय रेलवे के इस नियम के बारे में बताएंगे।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sat, 28 Sep 2024 07:00 PM (IST)
Hero Image
IRCTC Ticket Booking Tricks: आपको भी मिलेगा लोअर बर्थ

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। Lower Berth Ticket Booking Rules: ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या की बात करें तो दिन में लाखों लोग ट्रेन से सफर करते हैं। लोकल ट्रेन के साथ पैसेंजर ट्रेन भी लगभग हमेशा भरी रहती है। ऐसे में कई बार लोगों को ट्रेन में वेटिंग टिकट लेकर सफर करना पड़ता है।

कई यात्री को लगता है कि भारतीय रेलवे (Indian Railway) में सीट सेलेक्शन का ऑप्शन नहीं मिलता है। हालांकि, ये गलत है। हम आपको आज भारतीय रेलवे के एक ऐसे ट्रिक के बारे में बताएंगे जिसके जरिये आप भी कन्फर्म लोअर सीट पा सकते हैं।

किस मिलता है लोअर बर्थ

वैसे तो भारतीय रेलवे सीनियर सिटिजन को सबसे पहले लोअर बर्थ अलॉट करता है। जी हां, भारतीय रेलवे में रिजर्व लोअर सीट का कोटा होता है। यह कोटा केवल सीनियर सिटिजन के लिए लागू है। इसका मतलब है कि भारतीय रेलवे सबसे पहले सीनियर सिटिजन को लोउर बर्थ सीट देता है। रिजर्व लोअर सीट का कोटा केवल तब ही लागू होता है जब कोई सीनियर सिटिजन अकेले सफर कर रहा है या फिर एक साथ दो सीनियर सिटिजन सफर कर रहे हैं।

अगर दो से ज्यादा सीनियर सिटिजन एक साथ सफर कर रहे हैं तब लोअर सीट का रिजर्वेशन लागू नहीं होता है। अगर किसी सीनियर सिटिजन को  अपर या मिडिल बर्थ मिला है तो वह टिकट चेकिंग स्टाफ से कहकर उसे चेंज करने की रिक्वेस्ट दे सकता है।

यह भी पढ़ें: Rule Change: अक्टूबर में LPG Cylinder के साथ बदल जाएंगे पैसे से जुड़े कई नियम, आम जनता की जेब पर पड़ेगा असर

क्या यात्री दे सकते हैं बर्थ चॉइस

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को विकल्प देता है कि वह अपने बर्थ का चॉइस दे। यह विकल्प टिकट बुक करते समय मिलता है। अगर आपको भी ट्रेन की टिकट बुक करना है और लोअर सीट चाहिए तो बुकिंग के समय ही अपनी चॉइस दे दें। इसके बाद अगर ट्रेन में लोअर बर्थ सीट उपलब्ध होती है तो भारतीय रेलवे वो बर्थ आपको अलॉट कर देगा। 

यह भी पढे़ं: Gold Price: फेस्टिव सीजन से पहले आसमान छू रहा है सोना, इन वजह से बढ़ रही है कीमत