Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IRCTC पर मिलेगी Travel Now Pay Later सुविधा, बिना पेमेंट बुक कर सकते हैं ट्रेन का टिकट, जानें क्या है तरीका

Travel Now Pay Later अब आप आईआरसीटीसी पर ट्रेन का टिकट बिना कोई भुगतान किए बुक कर सकते हैं। ट्रैवल नाउ पे लेटर सुविधा से यात्रियों को बहुत राहत मिल सकती है। आइए आपको बताते हैं कि ये सुविधा किसके लिए है और कैसे मिलेगी।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Updated: Fri, 21 Oct 2022 06:55 PM (IST)
Hero Image
IRCTC to launch travel now pay later facility with CASHe

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Travel Now Pay Later: IRCTC रेल यात्रियों को राहत देते हुए 'ट्रैवल नाउ पे लेटर' सुविधा शुरू कर रही है। इस सुविधा से रेल यात्री बिना कोई पैसा दिए ही ट्रेन का टिकट बुक कर सकेंगे। बुकिंग के समय यात्रियों को कोई राशि नहीं देनी होगी। यही नहीं, यात्री अपनी सुविधा से ही टिकट का पेमेंट कर सकेंगे।

आपको बता दें कि आईआरसीटीसी यात्रा ऐप के 90 मिलियन से अधिक डाउनलोड हो चुके हैं और इस पर प्रतिदिन 15 लाख से अधिक टिकट बुक किए जा सकते हैं। 'ट्रैवल नाउ पे लेटर' नाम की ये सुविधा कैशे CASHe नामक पेमेंट ऐप के सहयोग से शरू की गई है। यात्री चाहें तो टिकट की कीमत का भुगतान ईएमआई के जरिए भी कर सकते हैं। यह विकल्प आईआरसीटीसी ट्रैवल ऐप के चेकआउट पेज पर उपलब्ध होगा।

क्या है 'ट्रैवल नाउ पे लेटर' सुविधा

आर्टिफिशल इंटेलिजेंस पर काम करने वाले डिजिटल लेंडिंग ऐप कैशे ने आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट पर 'ट्रैवल नाउ पे लेटर' (टीएनपीएल) भुगतान का विकल्प प्रदान करने के लिए भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के साथ पार्टनरशिप की है। यह सुविधा रेल यात्रियों को रेल टिकट बुक करने और बाद में पॉकेट-फ्रेंडली ईएमआई के जरिए भुगतान करने में सक्षम बनाएगा। यात्री तीन से छह महीने तक ईएमआई और कैश भुगतान विकल्प के साथ आईआरसीटीसी ऐप पर रेल टिकट की बुकिंग (Rail Ticket Booking) कर सकते हैं।

आरक्षित और तत्काल टिकट बुक करने वाले यात्रियों के लिए ईएमआई भुगतान विकल्प आईआरसीटीसी यात्रा ऐप के चेकआउट पेज पर उपलब्ध होगा। कैशे का 'ट्रैवल नाउ पे लेटर' ईएमआई भुगतान विकल्प सभी उपयोगकर्ताओं को बिना किसी दस्तावेज के यह सुविधा लेनी के योग्य बनाएगा।

यात्रियों को कैसे मिलेगी ये सुविधा

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए ग्राहक को बस एक आवेदन करना होगा। यह उपयोगकर्ता के सिबिल स्कोर और मोबाइल डाटा के आधार पर जोखिम का आकलन करता है और उन लोगों की पहचान करता है, जिन्हें क्रेडिट दिया जा सकता है। जिस ग्राहक का सिबिल रिकॉर्ड बेहतर होता है, उन्हें 'पे लेटर' की सुविधा जल्दी मिल जाती है।

ये भी पढ़ें-

Gold on EMI: अगर धनतेरस पर नहीं है सोना खरीदने का बजट तो किस बात की टेंशन, अपनाएं EMI के आसान तरीके

Delhivery Share: सातवें आसमान से गिरे इस कंपनी के शेयर, एक दिन में निवेशकों के डूबे अरबों रुपये