Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IRDAI Site Down: डाउन चल रही है आईआरडीएआई की साइट, यूजर्स को एक्सेस करने में हो रही परेशानी

IRDAI की वेबसाइट आज यानी 21 अगस्त को डाउन चल रही है और यूजर्स को इसे एक्सेस करने में समस्या का सामना करना पड़ रहा है। बता दें कि बीमा कंपनियों के अपने कस्टमर्स के KYC डिटेल को रिकॉर्ड्स रजिस्ट्री (CKYCRR) वेबसाइट पर अपलोड करने के बाद ये समस्या हुई। अब देखना है कि ये कब साइट कब तक फिर से काम करना शुरू करती है।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Wed, 21 Aug 2024 06:40 PM (IST)
Hero Image
21 अगस्त को लंबे समय से डाउन चल रही IRDAI की साइट

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) के यूजर को एक बड़ी समस्या का सामना कर रहे हैं। IRDA की वेबसाइट 21 अगस्त को बंद हो गई, जिसके कारण कोई भी इसे एक्सेस नहीं कर पा रहा है। ये समस्या 20 अगस्त के बाद हुई जब बीमा कंपनियों को अपने पॉलिसीधारकों के वेरिफाईड नो योर कस्टमर (KYC) डिटेल को सेंट्रल KYC रिकॉर्ड्स रजिस्ट्री (CKYCRR) वेबसाइट पर अपलोड करने के निर्देश दिए गए।

बता दें कि CKYCRR एक सेंट्रलाइज्ड KYC सिस्टम के रूप मे काम करता है, जो बैंकिंग, म्यूचुअल फंड, स्टॉक, बीमा और नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) जैसे ट्रांजेक्शन पर लागू होता है।

पारदर्शिता के लिए खास कदम

  • भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने बीमा एजेंट और म्यूचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर दोनों के लिए कस्टमर ऑनबोर्डिंग प्रोसेस को कारगर बनाने के लिए CKYCRR के उपयोग को जरूरी कर दिया है।
  • यह कदम पारदर्शिता बढ़ाने और कई क्षेत्रों में वित्तीय लेनदेन की सुरक्षित करने में काम आएगा।
  • इससे उन्हें एक-दूसरे के CKYC डेटा तक पहुंचने और उसका उपयोग करने की अनुमति मिलती है, जिससे ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया तेज़ और अधिक कुशल हो जाती है।

यह भी पढ़ें -Gold Silver Price: सोने के दाम स्थिर और चांदी हुई सस्ती, देखिए आज के प्राइस

1 अगस्त, 2024 से प्रभावी है निर्देश

  • इसके साथ ही 31 जनवरी, 2025 तक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने केवाईसी रजिस्ट्रेशन एजेंसियों (KRA) को पूंजी बाजार निवेशकों की केवाईसी जानकारी CKYCRR पर अपलोड करने का निर्देश दिया है।
  • ये निर्देश 1 अगस्त, 2024 से प्रभावी है, जो अलग-अलग वित्तीय क्षेत्रों में केवाईसी डेटा को इंट्रीग्रेट करने के IRDAI के प्रयासों के अनुरूप है।
  • बीमा कंपनियों को भी सीकेवाईसीआरआर से नई जानकारी मिलने पर अपने केवाईसी रिकॉर्ड को अपडेट करना होगा।

यह भी पढ़ें Digital PAN Card: दो घंटे में पाएं डिजिटल पैन कार्ड, जानिए प्रोसेस के साथ जरूरी डॉक्यूमेंट्स