Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वोडाफोन आइडिया में हिस्सेदारी बेचने वाली है सरकार? क्या बढ़ेंगी टेलीकॉम कंपनी की मुश्किलें

सरकार की फिलहाल वोडाफोन आइडिया में 23.18 फीसदी हिस्सेदारी है। पिछले हफ्ते मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि सरकार अपनी हिस्सेदारी सॉवरेन वेल्थ फंड्स को बेचने के बारे में विचार कर रही है। रिपोर्ट के मुताबिक यह प्रक्रिया अभी बस शुरुआती दौर में है। इस मामले में अबू धाबी इनवेस्टमेंट अथॉरिटी कतर इनवेस्टमेंट अथॉरिटी और सिंगापुर के टेमासेक से संपर्क किया गया है।

By Suneel Kumar Edited By: Suneel Kumar Updated: Tue, 13 Aug 2024 08:40 PM (IST)
Hero Image
वोडाफोन आइडिया पर सरकार का 2.09 लाख करोड़ रुपये बकाया है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। वोडाफोन आइडिया लिमिटेड (VIL) वित्तीय तौर पर भारी मुश्किलों से जूझ रही है। यह टेलीकॉम कंपनी पिछले साल फरवरी में डूबने के कगार पर थी। लेकिन, सरकार ने वोडाफोन आइडिया के 16,133 करोड़ रुपये से अधिक के बकाया ब्याज को इक्विटी में बदलने की मंजूरी दे दी। इस कन्वर्जन से सरकार को 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक के कर्ज के बोझ तले दबी कंपनी में 33 फीसदी हिस्सेदारी मिल गई।

अब वोडाफोन आइडिया की अर्निंग कॉल में सीईओ अक्षय मूंदड़ा से सवाल किया गया कि क्या सरकार कंपनी में अपनी हिस्सेदारी को सॉवरेन फंड्स को बेचने की तैयारी में है। इस पर मूंदड़ा ने कहा, 'हमारी हिस्सेदारी बेचने के मामले में सरकार से कोई बातचीत नहीं हुई है। हमारा मानना है कि सरकार पब्लिक शेयरहोल्डर के तौर पर अपने निवेश के मामले में फैसला लेने के लिए स्वतंत्र है। यह हमारे दखल वाला विषय नहीं है।'

सरकार के पास 23.18 फीसदी हिस्सेदारी

सरकार की फिलहाल वोडाफोन आइडिया में 23.18 फीसदी हिस्सेदारी है। पिछले हफ्ते मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि सरकार अपनी हिस्सेदारी सॉवरेन वेल्थ फंड्स को बेचने के बारे में विचार कर रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, यह प्रक्रिया अभी बस शुरुआती दौर में है। इस मामले में अबू धाबी इनवेस्टमेंट अथॉरिटी, कतर इनवेस्टमेंट अथॉरिटी और सिंगापुर के टेमासेक से संपर्क किया गया है।

वोडाफोन आइडिया के CEO मूंदड़ा ने कहा, 'मैं इस मामले में बस इतना कहना चाहूंगा कि सरकार अपनी शेयरहोल्डिंग जारी रखे, इसे डायवर्ट करे या फिर कुछ और करे, यह उसका नीतिगत मामला है। बतौर कंपनी हमें इस सिलसिले में कोई जानकारी नहीं है।'

वोडा आइडिया पर 2 लाख करोड़ बकाया

30 जून 2024 तक के डेटा मुताबिक, वोडाफोन आइडिया पर सरकार का 2.09 लाख करोड़ रुपये बकाया है। इसमें डेफर्ड स्पेक्ट्रम पेमेंट के मद में 1.39 लाख करोड़ रुपये बाकी हैं। वहीं, एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (AGR ) देनदारी 70,320 करोड़ रुपये है। AGR संबंधी बकाया को लेकर कोर्ट के एक पुराने आदेश के खिलाफ कंपनी ने की क्यूरेटिव याचिका दायर की है। इसके बारे में मूंदड़ा ने कहा कि कंपनी को मामले की खुली सुनवाई का इंतजार है।

वोडाफोन आइडिया के शेयर 3.37 फीसदी की गिरावट के साथ 15.47 रुपये पर आ गया। पिछले 6 महीने में कंपनी के शेयरों 5 फीसदी का उछाल आया है। वहीं, एक साल में इसने निवेशकों को 90 फीसदी से अधिक का रिटर्न दिया है।

यह भी पढ़ें : यस बैंक से SBI को होगा 100 अरब का मुनाफा! जापान और दुबई के बैंकों को हिस्सेदारी बेचने की तैयारी