Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IT Service Sector के रेवेन्यू में करीब 6 फीसदी से अधिक की आएगी गिरावट, रेटिंग एजेंसी ICRA ने जारी किया रिपोर्ट

रेटिंग कंपनी इक्रा ने आज घोषणा की कि चालू वित्त वर्ष 2024 में भारतीय आईटी सेवा क्षेत्र के राजस्व में गिरावट आएगी। इक्रा के अनुसार राजस्व वृद्धि पिछले वित्तीय वर्ष में 9.2 प्रतिशत से धीमी होकर 3 प्रतिशत हो जाएगी। इक्रा रेटिंग के अनुसार चालू वित्त वर्ष में लाभप्रदता में भी गिरावट आएगी ऑपरेटिंग मार्जिन 1 प्रतिशत गिरकर 20 से 21 प्रतिशत हो जाएगा। पढ़िए क्या है पूरी खबर।

By AgencyEdited By: Gaurav KumarUpdated: Tue, 29 Aug 2023 02:13 PM (IST)
Hero Image
IT Service Sector के रेवेन्यू में करीब 6 फीसदी से अधिक की आएगी गिरावट

नई दिल्ली, एजेंसी: घरेलू रेटिंग कंपनी इक्रा (ICRA) ने आज कहा कि चालू वित्त वर्ष 24, में भारतीय आईटी सेवा क्षेत्र (IT Service Sector) के राजस्व में कमी आएगी। इक्रा के मुताबिक राजस्व वृद्धि पिछले वित्त वर्ष के 9.2 प्रतिशत से घटकर 3 प्रतिशत रह जाएगी।

इस वजह से कम होगा राजस्व

इक्रा रेटिंग्स ने कहा कि इस वित्तीय वर्ष में लाभप्रदता में भी गिरावट आएगी और परिचालन लाभ मार्जिन 1 प्रतिशत तक कम होकर 20-21 प्रतिशत हो जाएगा।

रेटिंग एजेंसी के मुताबिक कम मांग के कारण आए मंदी की वजह से राजस्व पर असर पड़ेगा। इक्रा के मुताबिक पिछले वित्त वर्ष यानी वित्त वर्ष 23 में राजस्व 9.2 प्रतिशत था जो इस चालू वित्त वर्ष में घटकर 3-5 प्रतिशत रह जाएगा।

समाचार एजेंसी पीटीआई को इक्रा के सेक्टर प्रमुख दीपक जोतवानी ने कहा कि

आईटी कंपनियों के लिए प्रमुख बाजारों में "लगातार अनिश्चितता" बनी हुई है, जिसके परिणामस्वरूप गैर-महत्वपूर्ण परियोजनाओं में रुकावट और स्थगन हुआ है और बैंकिंग, वित्तीय सेवाओं और बीमा, खुदरा, प्रौद्योगिकी और संचार जैसे प्रमुख क्षेत्रों द्वारा विवेकाधीन आईटी खर्च में मंदी आई है।

आईटी सेक्टर से जुड़े हैं 50 लाख से अधिक लोग

नैसकॉम के अनुसार, आईटी क्षेत्र सीधे तौर पर 50 लाख से अधिक लोगों को रोजगार देता है। इक्रा के मुताबिक भारतीय आईटी सेवा कंपनियों ने अमेरिका और यूरोप के प्रमुख बाजारों में उभरती व्यापक आर्थिक बाधाओं के कारण वित्त वर्ष 2023 की तीसरी तिमाही से वित्त वर्ष 24 की पहली तिमाही के बीच विकास की गति में तेज गिरावट देखी है।

कब बढ़ेगी मांग?

इक्रा रेटिंग के मुताबिक चालू वित्त वर्ष के अंत तक व्यापक आर्थिक प्रतिकूलताओं के कम होने के बाद विकास की गति में तेजी आने की उम्मीद है। इसके अलावा इक्रा ने यह भी कहा कि पिछले तीन तिमाहियों में आईटी सेवा कंपनियों में नई नौकरियों में कमी आई है जो आगे भी जारी रहने की उम्मीद है।