Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ITD Cementation Share: Gautam Adani की हो सकती है यह कंपनी, खबर आते ही शेयर खरीदने के लिए टूटे निवेशक

ITD Cementation India share Price 8097 करोड़ रुपये की मार्केट कैपिटलाइजेशन वाली सीमेंट कंपनी ITD Cementation India के शेयर आज तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं। 12 बजे के करीब शेयर ने अपर सर्किट को टच कर लिया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार गौतम अदाणी प्रमोटर के जरिये ITD Cementation India की हिस्सेदारी खरीद सकते हैं। इस आर्टिकल में विस्तार से पढ़ें।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Fri, 20 Sep 2024 12:19 PM (IST)
Hero Image
गौतम अदाणी खरीद सकते हैं ITD Cementation India में हिस्सेदारी

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। देश के अरबपतियों में शामिल गौत अदाणी (Gautam Adani) अब देश की एक और सीमेंट कंपनी खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार गौतम अदाणी आईटीडी सीमेंटेशन इंडिया की हिस्सेदारी खरीद सकते हैं। आईटीडी सीमेंटेशन इंडिया (ITD Cementation India Share) की इस खबर के बाद कंपनी के शेयर में शानदार तेजी देखने को मिली।

आज शुरुआती कारोबार से ही कंपनी के शेयर 17 फीसदी से भी ज्यादा चढ़ गए थे। यह तेजी लगातार जारी और दोपहर 12 बजे कंपनी के शेयर ने अपर सर्किट के लेवल को टच कर लिया। दोपहर 12 बजे कंपनी के शेयर 20 फीसदी की तेजी के साथ 565.85 रुपये प्रति शेयर पर पहुंच गया।

आईटीडी सीमेंटेशन इंडिया के शेयर के साथ अदाणी एंटरप्राइजेज के शेयर (Adani Enterprises Share) में भी तेजी देखने को मिली है। खबर लिखते वक्त अदाणी एंटरप्राइजेज के शेयर 1.94 फीसदी की बढ़त के साथ 3,000.25 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा था।

कितनी फीसदी खरीदेंगे हिस्सेदारी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार गौतम अदाणी कंपनी के प्रमोटर से हिस्सेदारी खरीदेंगे। इसके लिए लगभग 5,888.57 करोड़ रुपये की डील होगी। अदाणी ग्रुप (Adani Group) की हिस्सेदारी खरीदने के साथ कंपनी ओपन ऑफर भी ला सकती है। सिविल इंजीनियरिंग क्षमताओं को मजबूत करने के उद्देश्य से कंपनी यह हिस्सेदारी खरीदेगी। उम्मीद की जा रही है कि अगले हफ्ते तक दोनों कंपनी डील को लेकर औपचारिक एलान कर सकती है।

बता दें कि अभी अदाणी एंटरप्राइजेज का मार्केट कैपिटलाइजेशन 3.3 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा है। वहीं, ITD सीमेंटेशन का एम-कैप 8,097 करोड़ रुपये है।

ITD सीमेंटेशन का मौजूदा मार्केट कैपिटलाइजेशन 8,097 करोड़ रुपये है, जबकि अदाणी एंटरप्राइजेज की कुल मार्केट वैल्यू 3.3 लाख करोड़ रुपये से अधिक है।

यह भी पढ़ें: IIFL Finance Share: RBI ने हटाया प्रतिबंध तो चढ़ गया शेयर, 9 फीसदी की उछाल के साथ शुरू हुआ कारोबार

प्रमोटर बेच सकते हैं हिस्सेदारी

इस साल जून में कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंज को बताया था कि प्रमोटर कंपनी की हिस्सेदारी बेचने पर विचार कर रही है। अगर प्रमोटर हिस्सेदारी बेचते हैं तो कंपनी ओपन ऑफर ला सकती है।

ITD Cementation India शेयर परफॉर्मेंस

ITD Cementation India के शेयर परफॉर्मेंस की बात करें तो कंपनी के शेयर ने एक साल में 157.38 फीसदी का रिटर्न दिया है। वहीं 20 मार्च से 20 सितंबर तक कंपनी के शेयर में 87.21 फीसदी की तेजी देखने को मिली है।

यह भी पढ़ें: RITES Share Price: मालामाल हुए निवेशक, आज मिलेगा बोनस शेयर के साथ डिविडेंड