Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jagran BADLAV कॉन्क्लेव का हिस्सा बनना SME के लिए क्यों है महत्वपूर्ण?

आज MSME के लिए टेक्नोलॉजी जरूरत बन चुका है। इस कॉन्क्लेव में कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की जाएगी जैसे भारत में MSME का विकास डिजिटल परिवर्तन व डिजिटल समाधान आदि। इस कॉन्क्लेव में चर्चा में भाग लेने के लिए कई प्रसिद्ध स्पीकर्स मौजूद रहेंगे।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiUpdated: Mon, 19 Jun 2023 07:21 PM (IST)
Hero Image
Jagran BADLAV 2023 SME in India and digital solutions

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। टेक्नोलॉजी MSMEs (Micro Small and Medium Enterprises) के विकास में मदद कर रहा है। आज कई छोटे उद्योग टेक्नोलॉजी को अपनाकर अपने बिजनेस को विस्तार दे रहे हैं और खुद को एडवांस टेक्नोलॉजिकल इंफ्रास्ट्रक्चर की ओर ले जा रहे हैं। बात चाहे ERP सॉफ्टवेयर की हो या फिर एडवांस मशीनरी और ऑटोमेटेड मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस की।

वैसे अगर अच्छा आईटी सिस्टम होगा तो इससे कंपनी की तरक्की के लिए जल्दी से निर्णय लिए जा सकेंगे। साथ ही काम करने के प्रोसेस और ऑपरेशनल एफिशिएंसी में तेजी आएगी। देश में आज MSME पुराने या अपर्याप्त आईटी सिस्टम को बदलकर नए सिस्टम पर मूव कर रहे हैं। साथ ही, डेटा मैनेजमेंट जैसे ट्रेंडिंग विषय भी उनके लिए महत्वपूर्ण विषय बन रहा है।

आज MSME के लिए टेक्नोलॉजी जरूरत बन चुका है। यह बिजनेस को बढ़ाने का एक बड़ा साधन है। इससे प्रोडक्ट्स और सर्विस की दक्षता और उत्पादकता में बढ़ोतरी होगी। MSME के विकास में टेक्नोलॉजी के महत्व को समझते हुए Jagran New Media अपनी नई पहल “Jagran BADLAV” कॉन्क्लेव लेकर आ रहा रहा है। यह कॉन्क्लेव 3 जुलाई 2023 को आयोजित किया जाएगा, जहां MSME सेक्टर से जुड़ी कई हस्तियां उपस्थित रहेंगी। यह SME के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण इवेंट है। यह एक ऐसा मंच होगा, जहां पर MSME एंटरप्रेन्योर्स, निवेशक, विचारक और टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने वाले लोग और पॉलिसी मेकर्स शामिल होंगे। कॉन्क्लेव का MSME फाइनेंसिंग पार्टनर Godrej Capital है।

इस कॉन्क्लेव में कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की जाएगी जैसे भारत में MSME का विकास, डिजिटल परिवर्तन व डिजिटल समाधान आदि। कॉन्क्लेव में चर्चा में भाग लेने के लिए कई प्रसिद्ध स्पीकर्स मौजूद रहेंगे। इस कॉन्क्लेव में 8 से ज्यादा सेशन, 200 से ज्यादा सीनियर एग्जीक्यूटिव, 25 से ज्यादा प्रसिद्ध स्पीकर्स के आने की उम्मीद है। अगर MSME सेक्टर को लेकर आपकी कोई राय है या आप चाहते हैं कि इस सेक्टर पर आपका ज्ञानवर्धन हो तो आप कॉन्क्लेव से जरूर जुड़ें।

MSME को आगे जाना है तो बिजनेस प्रोसेस और ऑपरेशंस का डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन करना जरूरी है। उन्हें ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म, ऑनलाइन मार्केटिंग या डिजिटल भुगतान प्रणाली जैसी डिजिटल तकनीकों को तेजी से अपनाना होगा। हालांकि, कर्मचारियों के बीच डिजिटल साक्षरता की कमी डिजिटलीकरण को अपनाने में बाधा बन सकती है। इसके अलावा टेक्नोलॉजी को अपनाने के बाद इसके सामने साइबर सिक्योरिटी का खतरा बना रहेगा। ऐसे में सरकार को इस दिशा में काम करने की जरूरत है।

Jagran BADLAV कॉन्क्लेव में डेलीगेट के लिए रजिस्ट्रेशन लाइन खुल चुकी है। ज्यादा जानकारी के लिए और खुद को रजिस्टर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें - http://bit.ly/3qmO3KF