Move to Jagran APP

Jagran BADLAV MSME conclave में बोलीं डॉ. काजल- खुद का बॉस बनना चाहता है देश का युवा

Jagran BADLAV MSME Conclave में बोलते हुए डिपार्टमेंट ऑफ प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड की डायरेक्टर डॉ. काजल ने कहा कि जागरण न्यू मीडिया द्वारा आयोजित इस कॉन्क्लेव में आना मेरे लिए सम्मान और सौभाग्य की बात है। उन्होने कहा कि देश के युवा अलग ढंग से सोचते हुए वे न तो दूसरों के लिए दौड़ना चाहते हैं और न ही नौकरी करना चाहते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraPublished: Mon, 03 Jul 2023 02:44 PM (IST)Updated: Mon, 03 Jul 2023 02:48 PM (IST)
Jagran BADLAV MSME conclave में बोलते हुए डॉ. काजल

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश में लगातार MSMEs और स्वरोजगार को बढ़ावा मिल रहा है। देश और राज्य की सरकारें भी इसे बढ़ावा दे रही हैं। इसको लेकर Jagran New Media ने Jagran BADLAV MSME conclave का आयोजन किया। इस कॉन्क्लेव में बोलते हुए डिपार्टमेंट ऑफ प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड की डायरेक्टर डॉ. काजल ने कहा कि जागरण न्यू मीडिया द्वारा आयोजित इस कॉन्क्लेव में आना मेरे लिए सम्मान और सौभाग्य की बात है।

उन्होंने कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि हम एमएसएमई और स्टार्टअप के महत्व के बारे में बात करने जा रहे हैं, यह विषय न केवल राष्ट्रीय स्तर पर बल्कि हमारे शहरों और कस्बों में फैली छोटी अर्थव्यवस्थाओं के विकास के लिए भी बहुत महत्व रखता है।

Jagran BADLAV- MSMEs  को बताया खास

उन्होने कहा कि 27 जून को हाल ही में संपन्न हुए अंतर्राष्ट्रीय एमएसएमई दिवस के साथ ये कॉन्क्लेव आयोजित करना बहुत अच्छा समय है, जिसमें वैश्विक अर्थव्यवस्था में MSMEs के योगदान के साथ आज के समय में एमएसएमई द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका का सम्मान किया गया है। उन्होने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था का एक अत्यधिक जीवंत और गतिशील क्षेत्र है और इसने उद्यमिता में सामाजिक और आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

MSMEs की वजह से तुलनात्मक रूप से कम पूंजी लागत पर बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर पैदा हुए और कृषि के बाद समग्र प्रभाव पहले ही दोहराया जा चुका है। इसने सतत विकास के रूप में एक जिम्मेदार भूमिका निभाई है और हमने पिछले कुछ दिनों में एमएसएमईएस में बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार पाते देखा है। यह लोगों को आत्मनिर्भरता और रचनात्मकता को प्रोत्साहित करते हुए अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

खुद का बॉस बनना चाहता है देश का युवा

काजल ने कहा कि अब बदलाव हो रहा है और ये युवाओं ने किया है। देश के युवा अलग ढंग से सोचते हैं। वे अपने लिए नौकरी करना चाहते हैं और वे अपने मालिक स्वयं बनना चाहते हैं। कई सफल उद्यम आज छोटे पैमाने पर उद्यम शुरू करते हैं और बड़ी कंपनियों में विकसित हो गए हैं।

हमने पिछले कुछ वर्षों में बहुत सारी सफलताएं देखी हैं। एक और महत्वपूर्ण खंड जिसके बारे में हम आज बात करते हैं वह स्टार्टअप के बारे में है। वे देश में नवाचार और रोजगार सृजन के प्रमुख चालक हैं और जैसा कि हम देख रहे हैं, प्रौद्योगिकी के आगमन के साथ सब कुछ तेजी से बदल रहा है।

नए स्टार्टअप्स को मिल रहा सरकार का सहयोग

उन्होने आगे कहा कि स्टार्टअप तेजी से बदल रहे हैं और नई बाजार स्थितियों के अनुरूप ढल रहे हैं। वे पारंपरिक और उभरते क्षेत्रों में नवाचार विकसित कर रहे हैं। स्टार्टअप के लिए दुनिया भर के ग्राहकों तक पहुंचना अब बहुत आसान हो गया है और इससे वैश्विक स्टार्टअप का उदय हुआ है।

इसने पारंपरिक उद्योगों को बाधित कर दिया है और आसपास के देशों में अब एक घरेलू नाम बन गया है। सरकार ने स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिए कई पहल भी शुरू की हैं क्योंकि हम इसे अपने देश के विकास के रूप में देखते हैं।

उन्होने कहा कि आज देश में 98,000 से अधिक पीआईटी मान्यता प्राप्त स्टार्टअप हैं, जिनमें से प्रत्येक राज्य और केंद्रशासित प्रदेश में कम से कम एक मान्यता प्राप्त स्टार्टअप है जो 669 जिलों में फैला हुआ है। स्टार्टअप्स में हमारे एमएसएमई के इस अभूतपूर्व योगदान को कंपनियों ने विभिन्न प्रयासों से हल किया है और विशेष रूप से वह अनुकूल माहौल जिसे हम बनाने की कोशिश कर रहे हैं, खासकर यदि आप देखें तो पिछले 6 वर्षों में बजट परिव्यय 3.4 गुना बढ़ाया गया है।

योजनाओं से हो रहा लाभ 

आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना, ईसीजीएस जैसी योजनाओं ने आत्मनिर्भर भारत पैकेज, आत्मनिर्भर भारत निधि के एक हिस्से के रूप में 1.3 लाख से अधिक एमएसएमई को अतिरिक्त क्रेडिट प्रदान किया है। 

वैकल्पिक रूप से हमारे पास एमएसएमई के लिए यह क्रेडिट गारंटी ट्रस्ट है, जो इन उद्यमों के लिए लगभग 2,00,000 सीआर के अतिरिक्त क्रेडिट की सुविधा प्रदान कर रहा है। दुनिया तेजी से डिजिटल होती जा रही है और जैसे ही हम भारत के इस दशक में प्रवेश कर रहे हैं, एक बहुत अच्छी तरह से तैयार और क्रियान्वित डिजिटल बुनियादी ढांचा नीति आने वाले हफ्तों में हमारे एमएसएमई को और भी ऊपर उठाने की क्षमता रखती है। हाल के वर्षों में, सरकार ने डिजिटल प्रौद्योगिकी और मल्टी की इस परिवर्तनकारी क्षमता पर लगातार काम किया है।

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.