Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jeevan Pramaan Patra जमा करने के लिए बचे हैं बस 15 दिन, घर बैठे पोस्ट के जरिए ऐसे करें सबमिट

Jeevan Pramaan Patra नवंबर महीने में सभी पेंशनर्स को अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करना होता है। जीवन प्रमाणपत्र जमा करने के लिए केवल 15 दिन बचे हैं। ऐसे में अगर आपने अभी तक अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं किया है तो आप पोस्ट के जरिये भी आसानी से लाइफ सर्टिफिकेट जमा करवा सकते हैं। (जागरण फाइल फोटो )

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Wed, 15 Nov 2023 07:20 PM (IST)
Hero Image
Jeevan Pramaan Patra जमा करने के बचे हैं बस 15 दिन

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। जिन भी व्यक्ति को सरकार द्वारा पेंशन का लाभ मिलता उन सभी पेंशनर्स को नवंबर महीने में लाइफ सर्टिफिकेट (Jeevan Pramaan Patra) जमा करवाना होता है। वह यह सर्टिफिकेट बैंक या फिर ऑनलाइन जाकर जमा कर सकते हैं। वहीं जो वृद्ध पेंशनर्स लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के लिए बैंक नहीं जा सकते हैं और उन्हें ऑनलाइन पेंशन सबमिट करने का प्रोसेस नहीं पता है वो आसानी से पोस्ट ऑफिस की मदद से लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- नहीं आई आपके अकाउंट में PM Kisan Yojana की 15वीं किस्त, तुरंत फोन उठाएं और झट से कर लें ये काम

पोस्ट ऑफिस से कैसे जमा होता है जीवन प्रमाण पत्र

अगर आप पोस्ट ऑफिस से जीवन प्रमाण पत्र जमा करना चाहते हैं तो आपको डाकिये को अपना आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर, पीपीओ नंबर, बैंक अकाउंट और बायोमेट्रिक डिटेल्स देनी होगी। इसके साथ उन्हें 70 रुपये (जीएसटी सहित) शुल्क देना होगा। पेंशनर्स अपने नजदीक के पोस्ट ऑफिस में इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

पोस्ट ऑफिस से अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए उन्हें फिजिकल रूप से बैंक या फिर किसी और कार्यालय जाने की जरूरत नहीं है। वह डीएलसी जनरेट करने के लिए आधार इनेबल्ड बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन मैकेनिज्म का इस्तेमाल कर सकते हैं। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) पेंशनर्स को डोरस्टेप की सुविधा देते हैं। इसका मतलब है कि पेंशनर्स घर बैठे अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं।

डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट के लिए जरूरी है ये डॉक्यूमेंट

  • पेंशनर्स के पास आधार नंबर होना अनिवार्य है।
  • उनके पास पेंशन में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  • पेंशन डिसबर्सिंग एजेंसी के पास आधार नंबर का पंजीकरण होना चाहिए।
  • पेंशनर्स को उनके पेंशन के प्रकार और सेक्शनिंग अथॉरिटी डिसबर्सिंग एजेंसी, पीपीओ नंबर और अकाउंट नंबर की (पेंशन)  के बारे में पता होना चाहिए।

 यह भी पढ़ें- Children Day 2023: मिठाई और चॉकलेट से अच्छा है बच्चों के लिए ये फाइनेंशियल गिफ्ट, उनकी उम्र के साथ बढ़ेगी संपत्ति