Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jet Fuel Price Cut: जेट फ्यूल की कीमतों में हुई कटौती, क्या सस्ती हो जाएगी हवाई यात्रा

वैश्विक बाजार में तेल की कीमतों में गिरावट के कारण एविएशन फ्यूल और कमर्शियल LPG की कीमतों में कटौती की गई है। जहां एविएशन टरबाइन फ्यूल (ATF) की कीमत 6673.87 रुपये प्रति किलोलीटर यानी 6.5 प्रतिशत की घट गई है। वहीं कमर्शियल एलपीजी की कीमत 69.50 रुपये घटाकर 1676 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई है। आइये नई कीमतों के बारे में जानते हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Sat, 01 Jun 2024 02:31 PM (IST)
Hero Image
जेट फ्यूल की कीमतों में आई गिरावट, क्या सस्ती हो जाएगी हवाई यात्राएं

बिजनेस, नई दिल्ली। कमर्शियल LPG के साथ-साथ जेट फ्यूल की कीमतों में भी कौटती की गई है। शनिवार 1 जून को अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतों में गिरावट के चलते जेट ईंधन या ATF की कीमत में 6.5 प्रतिशत की भारी कटौती की गई।

इसके साथ ही होटलों और रेस्तरां में इस्तेमाल होने वाले कमर्शियल एलपीजी की कीमत में 69.50 रुपये प्रति सिलेंडर की कटौती की गई। आपको बता दें कि ये सिलेंडर 19 किलोग्राम के होते हैं। अब सवाल उठता है कि क्या एविएशन फ्यूल की कीमतों में गिरावट से हवाई यात्राएं सस्ती हो जाएगी। आइये इसके बारे में जानते हैं।

घट गई एविएशन टरबाइन फ्यूल की कीमत

  • जानकारी मिली है कि राष्ट्रीय राजधानी यानी दिल्ली में एविएशन टरबाइन फ्यूल (ATF) की कीमत 6,673.87 रुपये प्रति किलोलीटर यानी 6.5 प्रतिशत की घट गई है। जिसके बाद इसकी नई कीमत 94,969.01 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है। पहले ये कीमत 1,01,642.88 रुपये थी।
  • बता दें कि 1 मई को फ्यूल प्राइस में 0.7% यानी 749.25 रुपये प्रति किलोलीटर की वृद्धि की गई थी।
  • आर्थिक राजधानी मुंबई में ATF की दर में 6,339.43 रुपये की कटौती की गई , जिसके बाद इसकी कीमत 95,173.70 रुपये से घटाकर 88,834.27 रुपये प्रति किलोलीटर कर दी गई। लोकल टैक्स के आधार पर कीमतें राज्य दर राज्य अलग-अलग होती हैं।

यह भी पढ़ें -Elon Musk पर मुकदमा, Tesla के शेयरहोल्डर का आरोप- 'गलत तरीके' से कमाए अरबों डॉलर

क्या घट जाएगी फ्लाइट की कीमत?

  • एविएशन फ्यूल की कीमत में एक बड़ी कटौती की कई है, जिससे किसी भी एयरलाइन के लिए विमान को उड़ाने के पूरे खर्चे में कई आएगी।
  • ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि फ्लाइट की कीमतों में कटौती हो। हालांकि किसी भी एयरलाइन्स या सरकार ने इसकी पुष्टि नहीं की है।

घट गई कमर्शियल LPG की कीमतें

  • इसके साथ ही ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कमर्शियल एलपीजी की कीमत को भी घटा दिया है। अब इसकी कीमत 69.50 रुपये घटाकर 1,676 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई है।
  • आपको बता दें कि यह तीसरी बार है जब कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में गिरावट आई है। 1 मई को कीमत 19 रुपये प्रति सिलेंडर और 1 अप्रैल को 30.5 रुपये कम की गई थी। हालांकि, घरेलू घरों में इस्तेमाल होने वाली रसोई गैस की कीमत कोई कटौती नहीं की गई है।

यह भी पढ़ें -LPG Price Cut: घट गए कमर्शियल LPG सिलेंडर के दाम, यहां चेक करें नई कीमत