Move to Jagran APP

बाजार बंद होने के बाद Jio Financial Services को लेकर आई बड़ी बात, एक्सचेंज से हटाने की बढ़ाई गई डेडलाइन

Jio Financial Services आज बाजार बंद होने के बाज रिलायंस इंडस्ट्रीज के फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड को लेकर बड़ी बात आई है। सोमवार को जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड बाजार में लिस्ट हुए थे। कंपनी के शेयर दो दिन से गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। इसके बाद बीएसई ने फैसला लिया है कि अगर इसी तरह की गिरावट रही तो कंपनी के शेयर को एक्सचेंज पर से हटा दिया जाएगा।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariPublished: Tue, 22 Aug 2023 05:25 PM (IST)Updated: Tue, 22 Aug 2023 05:25 PM (IST)
बाजार बंद होने के बाद Jio Financial Services को लेकर आई बड़ी बात,

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Jio Financial Services Share: आज शेयर बाजार बंद होने के बाद जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (Jio Financial Services) के शेयर को लेकर बड़ी बात आई है। आपको बता दें कि सोमवार को जियो फाइनेंशियल के शेयर बाजार में लिस्ट हुए थे। यह रिलायंस ग्रुप से अलग हुई गैर-बैंकिंग वित्तीय सेवा यूनिट है।

कंपनी के शेयर लगातार दो दिन से गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। ऐसे में बीएसई ने फैसला लिया था कि वह 24 अगस्त को कंपनी के शेयर को एक्सचेंज पर से हटा देंगे। अब नए अपडेट के अनुसार बीएसई ने सूचकांकों से हटाने को 29 अगस्त तक के लिए स्थगित कर दिया। आपको बता दें कि आज भी कंपनी के शेयर निचले सर्किट पर पहुंच गया था।

स्टॉक एक्सचेंज से क्यों हटाया जाएगा शेयर को

एआईपीएल (Asia Index Private Ltd) जेएफएसएल के लिए हालिया लोअर सर्किट हिट से अवगत है। चूंकि जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के स्टॉक लगातार दो दिनों यानी सोमवार, 21 अगस्त और मंगलवार, 22 अगस्त को लोअर सर्किट सीमा को मारा है। इस वजह से इंडेक्स कमेटी ने इसे स्थगित करने का फैसला किया है। बीएसई के एक सर्कुलर के अनुसार अगले तीन दिनों के लिए सभी एसएंडपी बीएसई सूचकांकों से जेएफएसएल को हटाया जाएगा।

अब जेएफएसएल को 29 अगस्त, 2023 को कारोबार शुरू होने से पहले प्रभावी सभी एसएंडपी बीएसई सूचकांकों से हटा दिया जाएगा। एशिया इंडेक्स बीएसई और एसएंडपी डॉव जोन्स इंडेक्स के बीच एक संयुक्त उद्यम है।

इसके अलावा नोटिस के अनुसार अगर जेएफएसएल अगले दो दिनों में भी लोअर सर्किट जारी रखता है, तो हटाने की तारीख को तीन और दिनों के लिए टाल दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त अगर जेएफएसएल अगले दो दिनों में से किसी भी दिन निचली सर्किट सीमा तक नहीं पहुंचता है, लेकिन तीसरे दिन निचली सर्किट सीमा तक पहुंचता है, तो सभी एसएंडपी बीएसई सूचकांकों से जेएफएसएल को हटाने को अगले 3 दिनों के लिए टाल दिया जाएगा। .

जियो फाइनेंशियल सर्विसेज शेयर

एशिया इंडेक्स ने घोषणा की थी कि जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड को अपने मूल से अलग होने के कारण सोमवार को लिस्टिंग के बाद 24 अगस्त को सभी एसएंडपी बीएसई सूचकांकों से हटा दिया जाएगा।

सोमवार को, बीएसई पर शेयर 265 रुपये पर सूचीबद्ध हुआ, जो 261.85 रुपये के मुकाबले 1.20 फीसदी ज्यादा है। यह पिछले महीने आयोजित एक विशेष मूल्य खोज सत्र में तय की गई कीमत थी। इसके बाद कंपनी का स्टॉक 3.85 फीसदी गिरकर 251.75 रुपये पर पहुंच गया। यह निचली सर्किट सीमा है।

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.