Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

2023 में इन सेक्टरों में युवाओं को मिलेंगे नौकरियों के बंपर मौके, जानें टेक सेक्टर में क्या रहेगा रूझान

Job Opportunities in 2023 जानकारों का कहना है कि 2023 नौकरियों के लिहाज से 2022 से अच्छा रहने वाला है। इसमें टेलीकॉम के साथ सर्विस सेक्टर में युवाओं से अच्छे मौके मिलेंगे। कंपनियां 2022 की तरह छंटनियां भी नहीं करेंगी।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Sun, 25 Dec 2022 06:12 PM (IST)
Hero Image
job opportunities await aspirants for 2023 in telecom and service sectors (Jagran File photo)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। नौकरी खोजने वाले के लिए 2023 उम्मीदों भरा रह सकता है। नए साल में टेलीकॉम के साथ सर्विस सेक्टर में बड़ी संख्या में नौकरियां के अवसर लोगों को मिल सकते हैं।

विशेषज्ञों ने कहा कि अल्पकालिक अवसर बढ़ेंगे और कंपनियां वर्क लाइफ इंटीग्रेटिड कल्चर के निर्माण, उच्च गुणवत्ता वाले टैलेंट को बढ़ाने, कर्मचारियों की स्किल बढ़ाने और लचीली कार्य व्यवस्था प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करेंगी। इंटरनल मोबिलिटी टैलेंट को बढ़ाने के कारण 2023 में नौकरियों के अवसर में इजाफा देखने को मिल सकता है।

2023 में नहीं होंगी छंटनियां

विशेषज्ञों का मानना है कि 2022 के दूसरी छिमाही में जिस तरह से कंपनियों की ओर से छंटनियों का सिलसिला देखने को मिला है। वैसा ट्रेंड 2023 में नहीं देखने को मिलेगा। स्टाफिंग फर्मों और जॉब पोर्टल्स के अनुसार, आने वाला साल भारतीय जॉब मार्केट के लिए अगला साल मिला-जुला रहने वाला है। उन्होंने कहा कि टेक नौकरियों में कमी के बीच, कुछ गैर-तकनीकी भर्ती, विशेष रूप से टेलीकॉम और सर्विस सेक्टर से जुड़ी भर्तियों में इजाफा देखने को मिल सकता है।

रिक्रूटमेंट सर्विसेज फर्म टीमलीज सर्विसेज की रिपोर्ट में कहा गया है कि मार्च तिमाही में सर्विस सेक्टर के लिए भारत का हायरिंग सेंटिमेंट मजबूत है।

टेक सेक्टर का रूझान

मेटा, ट्विटर, माइक्रोसॉफ्ट, स्नैपचैट और कई अन्य टेक फर्मों द्वारा मंदी की आशंकाओं के बीच बड़े पैमाने पर नौकरी में कटौती की घोषणा की गई थी। मौजूदा समय में टेक कंपनियों के पास पर्याप्त कर्मचारी होने के चलते टेक सेक्टर में नौकरी के अवसर कम देखने को मिल सकते हैं।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढे़ं-

Gratuity को लेकर दूर करें सारे कन्फ्यूजन, पांच साल से पहले भी मिल सकता है लाभ, जानें कैलकुलेशन का तरीका

New Year से पहले 'रॉकेट' बना फ्लाइट का किराया, छुट्टी पर जाना है तो चुकानी होगी दोगुनी कीमत