Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Karnataka: उद्योगों को बढ़ावा देने वाली नीतियों सहित कई क्षेत्रों में आगे है कर्नाटक: वित्त मंत्री

इन्वेस्ट समिट 2022 में वित्त मंत्री ने कहा- कर्नाटक का रिकार्ड बेहतर- अदाणी-जेएसडब्ल्यू स्टील समूह ने एक-एक लाख करोड़ निवेश की बात कही। उन्होंने कहा कि कर्नाटक नवीकरणीय ऊर्जा विद्युत रखरखाव नवाचार और वाहन कलपुर्जा सहित कई क्षेत्रों में आगे है।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Wed, 02 Nov 2022 11:39 PM (IST)
Hero Image
सीतारमण ने कहा राज्य उद्योगों को बढ़ावा देने वाली आकर्षक नीतियों समेत कई क्षेत्रों में आगे है।

बेंगलुरु, पीटीआई। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को कर्नाटक में निवेश की वकालत करते हुए कहा कि राज्य उद्योगों को बढ़ावा देने वाली आकर्षक नीतियों समेत कई क्षेत्रों में आगे है। सीतारमण कर्नाटक से राज्यसभा सदस्य हैं। तीन दिवसीय वैश्विक निवेशक सम्मेलन इन्वेस्ट कर्नाटक में बोलते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि उद्योगों को सुविधा देने के मामले में कर्नाटक और खासतौर से बेंगलुरु का रिकार्ड काफी बेहतर है। इस वजह से निवेशक राज्य में आने के इच्छुक हैं। उन्होंने कहा कि कर्नाटक नवीकरणीय ऊर्जा, विद्युत रखरखाव, नवाचार और वाहन कलपुर्जा सहित कई क्षेत्रों में आगे है।

राज्य सरकार को पांच लाख करोड़ रुपये के निवेश की उम्मीद

राज्य में होने वाली उद्योग परामर्श प्रक्रिया व्यापक है, जो इसे अलग बनाती है। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई का हवाला देते हुए सीतारमण ने कहा कि जब जीआइएम की योजना बनाई गई थी तो राज्य सरकार को पांच लाख करोड़ रुपये के आसपास निवेश की उम्मीद थी। हालांकि यह बढ़कर लगभग 7.5 लाख करोड़ रुपये हो गया, जिसमें से 2.8 करोड़ रुपये संबंधित प्रस्तावों को पहले ही मंजूरी मिल चुकी है।

इससे निवेशकों का भरोसा बढ़ता है। इसी समिट में अदाणी और जेएसडब्ल्यू स्टील समूह ने कर्नाटक में एक-एक लाख करोड़ रुपये के निवेश की बात कही।

Video: Karnataka Flood: बाढ़ पर बैठक के दौरान सो गए मंत्री जी,Congress ने तस्वीर ट्वीट कर कसा तंज

अदाणी पो‌र्ट्स एंड एसईजेड के सीईओ करन अदाणी ने कहा कि अदाणी समूह अगले सात वर्षों में यह निवेश विभिन्न क्षेत्रों में किया जाएगा। जेएसडब्ल्यू स्टील के चेयरमैन सज्जन जिंदल ने कहा कि उनका समूह अगले पांच वर्षों में यह निवेश करेगा।

ये भी पढ़ें: Karnataka News: दिवाली पर पत्रकारों को उपहार में मिले लाखों रुपये! कांग्रेस बोली- क्या यह सरकारी खजाने से आया?

Karnataka के अरबी स्कूलों में नहीं हो रहा गाइडलाइन का पालन, शिक्षा मंत्री बोले- पिछड़ रहे यहां के बच्चे