Move to Jagran APP

करवा चौथ पर बिके 3300 करोड़ के गहने, किन आभूषण की सबसे ज्यादा रही डिमांड?

करवा चौथ पर पति अक्सर पत्नी को आभूषण का उपहार देते हैं। यह परंपरा लंबे वक्त से चली आ रही है और अब जोर भी पकड़ रही है। इसका असर जेवरात की बिक्री के आंकड़ों पर भी देखने को मिला है। करवा चौथ 2024 पर ज्वैलरी इंडस्ट्री ने देशभर में 3300 करोड़ रुपये का व्यवसाय किया। आइए जानते हैं आभूषण की बिक्री का पूरा लेखाजोखा।

By Suneel Kumar Edited By: Suneel Kumar Updated: Mon, 21 Oct 2024 12:23 PM (IST)
Hero Image
सोने की कीमतों में पिछले कुछ समय से लगातार तेजी को देखने को मिल रही है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। करवा चौथ त्योहार की रविवार को काफी धूम रही। देश के उत्तरी हिस्से में विवाहित स्त्रियों ने बड़े उल्लास मनाया और अपने पति की लंबी उम्र की कामना की। इस दौरान आभूषण की बिक्री में भारी उछाल देखने को मिला, जिससे करवा चौथ के बढ़ते महत्व और उपभोक्ताओं की आभूषणों के प्रति बढ़ती दिलचस्पी का पता चलता है।

कितने आभूषणों की बिक्री हुई

अखिल भारतीय ज्वैलर्स एवं स्वर्णकार महासंघ के मुताबिक, करवा चौथ 2024 पर ज्वैलरी इंडस्ट्री ने देशभर में 3300 करोड़ रुपये का व्यवसाय किया। फेडरेशन के प्रवक्ता ने कहा, "इस साल करवा चौथ पर आभूषण खरीददारी के आंकड़े बेहद उत्साहजनक हैं। हल्के और ट्रेंडी डिजाइन के मंगलसूत्रों ने स्पष्ट रूप से बाजार में एक नया रुझान स्थापित किया है।"

इससे संकेत मिलता है कि उपभोक्ता अब ऐसे आभूषणों की तलाश में हैं जो न केवल पारंपरिक हों, बल्कि रोजाना पहनने में भी आरामदायक और आकर्षक दिखें।

किन ज्वैलरी की रही डिमांड

इस साल बाजार में हल्के वजन के मंगलसूत्रों की मांग सबसे अधिक रही। इससे लगभग 1000 करोड़ रुपये का व्यापार हुआ। हल्के और आधुनिक डिजाइन के मंगलसूत्रों को खासकर नई उम्र की महिलाओं को खूब पसंद आ रहे हैं। मंगलसूत्रों के बाद सबसे ज्यादा मांग रिंग्स की देखी गई, जो उपभोक्ताओं के बीच काफी लोकप्रिय विकल्प बनी रहीं।

कितना है सोने का भाव

सोने की कीमतों में पिछले कुछ समय से लगातार तेजी को देखने को मिल रही है और यह अपने नए ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 24 कैरेट का सोना फिलहाल 79,890 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर है। अमेरिका में ब्याज दरों में कटौती और पश्चिमी एशिया में तनाव के चलते सोने की कीमतों में रिकॉर्ड तोड़ उछाल आ रहा है।

चांदी की कीमतों में भी तेजी

अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी की कीमतों ने तूफानी रफ्तार पकड़ रखी है, जिसका असर भारतीय बाजार पर भी देखा जा रहा है। भारत में भी चांदी लखटकिया बन गई है। चांदी फिलहाल 1,01,000 रुपये प्रति किलो है। चांदी का गहनों के साथ औद्योगिक इस्तेमाल भी लगातार बढ़ रहा है। इससे डिमांड और कीमत, दोनों में तेजी आ रही है।

क्या होता है करवा चौथ

करवा चौथ महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार है। इस दिन पत्नी अपने पति की लंबी आयु और सुखी जीवन के लिए निर्जल व्रत रखती है। यह त्योहार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चौथ तिथि को मनाया जाता है, जो आमतौर पर अक्टूबर या नवंबर में पड़ता है। इस दिन पति भी अपनी पत्नी को जेवरात और कपड़ों का उपहार देते हैं।

यह भी पढ़ें : Diwali 2024: सोना खरीदना जरूरी क्यों, ये पांच कारण जानकर आप भी लगा देंगे पैसा