Move to Jagran APP

Karwa Chauth 2024 Gifts: जीवनसंगिनी को कराएं खास होने का अहसास, गिफ्ट करें ये वित्तीय उपहार

Karwa Chauth 2024 Financial Gifts करवा चौथ आने में अब काफी कम समय बचा है। ऐसे में कई पति अपनी पत्नी को गिफ्ट देकर स्पेशल फील करवाना चाहते हैं पर गिफ्ट को लेकर काफी कन्फ्यूज हैं कि कौन-सा गिफ्ट देना सही रहेगा। अगर आप भी करवा चौथ के गिफ्ट को लेकर कन्फ्यूज हो रहे हैं तो हम आपको इस आर्टिकल में कुछ Financial Gifts आइडिया के बारे में बताएंगे।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Thu, 17 Oct 2024 10:09 AM (IST)
Hero Image
करवा चौथ पर पत्नी को फील करवाएं स्पेशल

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। Karwa Chauth Gift Ideas: हिंदु धर्म में करवा चौथ (Karwa Chauth) त्योहार का काफी महत्व होता है। इस त्योहार में पत्नी अपनी पति के लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं। इस साल करवा चौथ 2024 (Karwa Chauth 2024) 20 अक्टूबर 2024 (रविवार) को मनाया जा रहा है। ऐसे में अगर आपने अभी तक अपनी पत्नी को स्पेशल फील करवाने के लिए कोई गिफ्ट की प्लानिंग नहीं की है तो आपको जल्द से जल्द यह काम करना चाहिए।

गिफ्ट को लेकर अगर आप कन्फ्यूज हो रहे हैं तो हम आपको कुछ फाइनेंशियल गिफ्ट्स के आइडिया दे सकते हैं। ये गिफ्ट आपकी पत्नी के लाइफ टाइम काम आएंगी। इसके अलावा इस तरह के खास गिफ्ट को पाकर वह आपकी तारीफ भी करेंगी।

म्यूचुअल फंड

इन्वेस्टमेंट के लिए आज काफी ऑप्शन मौजूद हैं पर इनमें से म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) काफी पॉपुलर है। आप अपनी पत्नी को इस करवा चौथ म्यूचुअल फंड गिफ्ट कर सकते हैं। यह गिफ्ट उन्हें फाइनेंशियली तौर पर स्टेबिलिटी भी देगा और भविष्य में जरूरत के समय भी काम आएगा। 

एफडी 

फिक्सड डिपॉजिट (Fixed Deposit-FD) एक सिक्योर इन्वेस्टमेंट है। इसमें न ही कोई रिस्क होता है और शानदार रिटर्न भी मिलता है। आप अपनी पत्नी के नाम एफडी करवाकर उन्हें गिफ्ट कर सकते हैं। इस गिफ्ट को पा कर वह जरूर खुश होंगी। यह गिफ्ट भी उन्हें वित्तीय तौर पर मदद करेगा। 

क्रेडिट कार्ड

महिलाओं को शॉपिंग काफी पसंद आती है। ऐसे में आप अपनी पत्नी को क्रेडिट कार्ड (Credit Card) गिफ्ट कर सकते हैं। इस गिफ्ट को पाकर वह बेहद खुश होंगी क्योंकि अब वह अपने हिसाब से खर्च कर सकती हैं। इसके अलावा इमरजेंसी में भी यह काफी काम आएगा। 

यह भी पढ़ें: EPFO ने बदल दिये अकाउंट से निकासी के नियम, पैसे विड्रॉल करने से पहले जानें न्यू रूल्स

गोल्ड 

भारत में वैसे गोल्ड (Gold) को खरीदना शुभ माना जाता है। इसके अलावा महिलाओं को आभूषण (Gold Jwellery) का काफी शौक रहता है। ऐसे में आप इस करवा चौथ पत्नी को गोल्ड की कोई ज्वेलरी गिफ्ट कर सकते हैं। गोल्ड केवल एक गिफ्ट ही नहीं बल्कि यह एक निवेश भी है। जी हां, गोल्ड काफी सिक्योर इन्वेस्टमेंट का ऑप्शन है।  

इंश्योरेंस

जिंदगी का कोई भरोसा नहीं है। ऐसे में फाइनेंशियली तौर पर हमेंशा तैयार रहने के लिए निवेश काफी अच्छा ऑप्शन होता है। भविष्य को सिक्योर रखने और इमरजेंसी में इंश्योरेंस (Insurance) काफी काम आता है। आप इस करवा चौथ अपनी पत्नी को इंश्योरेंस गिफ्ट कर सकते हैं। उसके सेहत का ध्यान रखते हुए हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) और भविष्य के लिए लाइफ इंश्योरेंस (Life Insurance) गिफ्ट कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: RIL Bonus Issue: बोनस शेयर इश्यू की रिकॉर्ड डेट का एलान, रिलायंस के शेयरों में दिख रहा एक्शन