Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

E-wallet को रखना चाहते हैं सुरक्षित तो ये तरीके आएंगे काम, चूक गए तो हो सकता है अकाउंट खाली

ई-वॉलेट के बढ़ते उपयोग के साथ सावधान और सतर्क रहना और अपने ऑनलाइन लेनदेन को हैकर्स से बचाना महत्वपूर्ण है। इन सुरक्षा उपायों को लागू करके आप हैकर्स द्वारा अपने ई-वॉलेट से छेड़छाड़ किए जाने के जोखिम को काफी कम कर सकते हैं। साइबर सुरक्षा के बारे में सक्रिय और मेहनती होना आपकी डिजिटल संपत्तियों की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Wed, 28 Jun 2023 05:50 PM (IST)
Hero Image
Keep e-wallet safe from hackers in these ways, if missed, account may be empty

नई दिल्ली,बिजनेस डेस्क: देश में बढ़ते डिजिटल ट्रांजेक्शन में हर तरह के कैशलेस लेन-देन ने बराबर का योगदान दिया है। चाहे वो यूपीआई के माध्यम से हो या फिर कार्ड के माध्यम से।

एक ऐसा ही ऑनलाइन लेन-देन का माध्यम ई-वॉलेट भी है। आजकल लोग बार-बार यूपीआई पिन डालने की झंझट से बचने के लिए अपने ई- वॉलेट में पैसा रखते हैं।

ई-वॉलेट, जिसे डिजिटल वॉलेट या मोबाइल वॉलेट के रूप भी कहा जाता है, एक वर्चुअल वॉलेट होता है जो यूजर्स को इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन को सुरक्षित रूप से स्टोर करने, प्रबंधित करने और करने की अनुमति देता है। आपके डिजिटल फंड और व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा के लिए अपने ई-वॉलेट को हैकर्स से बचाना महत्वपूर्ण है।

आज हम आपको कुछ ऐसे की जानकारी देने जा रहे है जिन्हें इस्तेमाल कर आप अपनी ई-वॉलेट की सुरक्षा बढ़ा सकते हैं और हैकर्स से बचा सकते हैं।

विश्वसनीय कंपनी चुनें

ई-वॉलेट बनाते वक्त ध्यान रखें की जिस कंपनी का आप ई-वॉलेट ले रहें हो वो प्रतिष्ठित और विश्वसनीय हो। अपना अकाउंट बनाने से पहले प्रदाता के सुरक्षा उपायों, एन्क्रिप्शन प्रोटोकॉल और उपयोगकर्ता समीक्षाओं जरूर पढ़ें।

पासवर्ड रखें मजबूत 

हमेशा अपने ई-वॉलेट अकाउंट के पासवर्ड को मजबूत रखें। बड़े और छोटे अक्षरों, संख्याओं और विशेष वर्णों के संयोजन का उपयोग कर एक मजबूत पासवर्ड बनाएं जिसे आसानी से हैक ना किया जा सके।

यहां ध्यान रखें कि अपने ई-वॉलेट के लिए एक यूनिक पासवर्ड रखें जिसका उपयोग आप किसी और अन्य खातों के लिए न करें। इसके अलावा अपने ई-वॉलेट के लिए टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन ( Two-Factor Authentication) ऑन करें।

वॉलेट को रखें अपडेटेड

अपने ई-वॉलेट को हमेशा अपडेट रखें। अपडेट रखने से आपके वॉलेट में कोई भी बग और कोई अन्य कमजोरियां होंगी वो दूर हो जाएंगी जिसकी वजह से हैकर्स आसानी से आपका ई-वॉलेट हैक नहीं कर पाएंगे।

अनजाने लिंक को ना करें क्लिक

ईमेल, टेक्स्ट मैसेज या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्राप्त लिंक पर क्लिक करते समय सावधानी बरतें। हैकर्स अक्सर यूजर्स को उनके लॉगिन क्रेडेंशियल पाने के लिए फिशिंग प्रयासों का उपयोग करते हैं। ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक करने से बचें।

पब्लिक Wi-Fi का ना करें इस्तेमाल

अकसर लोग फ्री इंटरनेट इस्तेमाल करने के लालच में पब्लिक वाई-फाई नेटवर्क से जुड़ जाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि पब्लिक वाई-फाई नेटवर्क को हैकर्स आप तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं।पब्लिक वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट रहते हुए आप कभी भी अपने ई-वॉलेट से कोई ट्रांजेक्शन ना करें।