Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब 14 दिन में बन जाएगा Kisan Credit Card, 31 अक्टूबर 2023 तक है शानदार मौका

Kisan Credit Card सरकार किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए कई तरह की स्कीम चला रही है। देश में कृषि वर्ग लगातार विकसित होता जाए उसके लिए सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम शुरू किया है। इसमें किसान क्रेडिट कार्ड के जरिये खेती के लिए आसानी से लोन लिया जा सकता है। (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sat, 21 Oct 2023 10:49 AM (IST)
Hero Image
अब 14 दिन में बन जाएगा Kisan Credit Card

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। Kisan Credit Card: केंद्र सरकार किसानों की आय और उन्हें आर्थिक लाभ देने के लिए कई तरह की स्कीम चला रहे हैं। इन स्कीम में से एक स्कीम किसान क्रेडिट कार्ड भी है। इसमें किसान कार्ड के जरिये लोन ले सकते हैं।

अगर आपने अभी तक किसान क्रेडिट स्कीम में आवेदन नहीं किया है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप आसानी से किसान क्रेडिट कार्ड बना सकते हैं। सरकार ने इसके लिए केसीसी सैचुरेशन ड्राइव रखा है।

14 दिन में मिल जाएगा कार्ड

किसान अगर पशुपालन, मछली पालन या फिर खेती से संबंधित कोई कारोबार शुरू करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आप किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लोन ले सकते हैं। यह एक शॉर्ट टर्म लोन है। आपको बता दें कि 1 अक्टूबर 2023 से केसीसी सैचुरेशन ड्राइव अभियान शुरू हो गया था। यह अभियान 31 अक्टूबर 2023 तक चलेगा। अगर आप अभी किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं तो आपको 14 नवंबर 2023 तक किसान क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें- अब KCC Scheme का लाभ पाने के लिए SBI में खुलवा सकते हैं अकाउंट, सरकार देती है 3 लाख रुपये का तोहफा

किसान क्रेडिट कार्ड से सस्ते में मिलेगा लोन

किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम में आपको सस्ते में लोन का लाभ मिल सकता है। इसमें आपको 2 फीसदी से 4 फीसदी तक का ब्याज दर मिलता है। किसानों को किफायती लोन मिलता है। किसान को लोन चुकाने के लिए भी काफी समय मिलता है।

किसान क्रेडिट कार्ड की पात्रता

किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन देने के लिए किसान को कई मानदंडो को पूरा करना होगा। किसान स्वयं सहायता समूह या संयुक्त देयता समूह का मेंबर होना है। वहीं, किसान को पशुपालन, या मछली पकड़ने जैसी गैर-कृषि गतिविधियों में भी शामिल होना चाहिए।

किसान क्रेडिट कार्ड क्या है

किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम की शुरुआत 1998 में शुरू हुई थी। यह राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) ने शुरू किया। इस योजना का उद्देश्य किसानों को शॉर्ट टर्म लोन देना है। इसमें कम ब्याज दर,फ्लेक्सिबल रिपेमेंट ऑप्शन, बीमा कवरेज जैसे कई लाभ मिलते हैं। इसके अलावा सेविंग्स अकाउंट, स्मार्ट कार्ड और डेबिट कार्ड का लाभ भी मिलता है।

यह भी पढ़ें- Kisan Credit Card के लिए कैसे करें आवेदन, जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस