Move to Jagran APP

Kisan Credit Card के लिए कैसे करें आवेदन, जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

Kisan Credit Card भारत सरकार ने किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा शुरू की है। इस कार्ड के जरिये देश का कोई भी किसान आसानी से सस्ते ब्याज दर पर लोन ले सकते हैं। अब इस क्रेडिट कार्ड को ऑनलाइन माध्यम से आसानी से पा सकते हैं। आइए जानते हैं कि किसान क्रेडिट कार्ड के लिए कैसे आवेदन करें? (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariPublished: Sat, 23 Sep 2023 09:30 PM (IST)Updated: Sat, 23 Sep 2023 09:30 PM (IST)
Kisan Credit Card के लिए कैसे करें आवेदन

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश में किसान को आर्थिक सहायता देने के लिए कई तरह की स्कीम चलाई जा रही है। यह स्कीम किसानों के वित्तीय बोझ को कम करने के लिए शुरू की गई है। भारत सरकार ने किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम (Kisan Credit Card Scheme) शुरू की है। इस स्कीम में किसान को क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) मिलता है। इस योजना को नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट ने शुरू किया था।

आपको बता दें कि इस स्कीम में किसानों को क्रेडिट कार्ड के साथ सेविंग अकाउंट का भी लाभ मिलता है। इस कार्ड को अब आसानी से बनाया जा सकता है। किसान को यह कार्ड 15 दिन के भीतर मिल जाता है। इस कार्ड का लाभ पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के लाभार्थी को भी मिलेगी। आइए, जानते हैं कि इस योजना के क्या फायदे हैं?

ये भी पढ़ें - PM Kisan Yojana के लाभार्थी को सरकार दे रही है यह तोहफा, जानिए क्या है फायदा

किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे

  • इस योजना में किसान को 3 लाख रुपये तक का लोन 4 फीसदी के ब्याज दर के हिसाब से मिल सकता है।
  • अगर किसान समय से लोन का भुगतान करता है तो उन्हें 3 फीसदी की सब्सिडी मिलती है।
  • इस स्कीम में 1.60 लाख रुपये तक का लोन आसानी से मिल जाता है। इसमें किसान को कॉलेटरल नहीं देना होता है।

कैसे करें आवेदन

  • इसके लिए आपको अपने पास के बैंक ब्रांच में जाकर आवेदन देना होगा।
  • इसके अलावा आप 1 अक्टूबर 2023 से इसके लिए डिजिटल आवेदन दे सकते हैं।
  • किसान क्रेडिट कार्ड अभियान को सफल बनाने के लिए बैंक, पंचायत व जिला प्रशासन मिलकर काम कर रहे हैं। इसमें किसान को 3 महीने के भीतर की कार्ड मिल जाएगा।
  • किसान क्रेडिट कार्ड के डिजिटल हो जाने से किसान को इस कार्ड के लिए बाहर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। वह घर बैठे ही आसानी से कार्ड को पा सकते हैं।

ये भी पढ़ें - Kisan Credit Card: किसान क्रेडिट कार्ड को डिजिटल रूप में लाने की तैयारी, सभी सेवाएं होंगी ऑनलाइन

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.