Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

KCC: सरकार की इस योजना में किसानों को मिलता है मामूली ब्याज दर पर लोन, आवेदन करना भी बेहद सरल

Kisan Credit Card साहूकारों के उच्च ब्याज वाला लोन से किसानों के बचाने के लिए सरकार की ओर से किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) स्कीम को शुरु किया गया था। केसीसी पर किसान 3 लाख रुपये का लोन ले सकता है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Fri, 18 Nov 2022 09:42 PM (IST)
Hero Image
Kisan Credit Card loan up to 3 lakhs know deatils

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश की अर्थव्यवस्था में किसान बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। किसानों को अपनी कृषि संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए कई बार उच्च ब्याज पर कर्ज लेना पड़ता है। इससे कृषि की लागत बढ़ जाती है। किसानों की इसी समस्या को देखने हुए भारत सरकार की ओर से 1998 में किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card- KCC) स्कीम को शुरू किया गया था। इसका उद्देश्य देश के किसानों सस्ती दरों पर कर्ज देना था।

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) की खास पर बात यह है कि इस पर केवल 4 प्रतिशत दर से ब्याज दिया जाता है। किसान क्रेडिट कार्ड पर लोन पुनर्भुगतान भी काफी सुविधाजनक होता है और फसल की कटाई के बाद किस्त शुरू होती है।

किसान क्रेडिट कार्ड पर मिलते हैं कई तरह के लोन

किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए सरकार की कोशिश किसानों के जीवन को स्तर को उठाना है। इस पर कृषि के साथ- साथ फसल, डेरी, फार्म, पोल्ट्री और मछली पालन के लिए भी लोन ले सकते हैं। आरबीआई की वेबसाइट अनुसार, किसान किसी भी कमर्शियल बैंक, आरआरबी, स्मॉल फाइनेंस बैंक और कॉपरेटिव बैंक से केसीसी के जरिए लोन ले सकते हैं।

मिलता है तीन लाख तक का लोन

क्रेडिट क्रेडिट कार्ड के जरिए किसानों को बेहद कम ब्याज पर तीन लाख रुपये तक का लोन मिलता है। किसान क्रेडिट कार्ड पर लिया गया लोन पांच सालों तक के लिए हो सकता है। इसमें सरकार के द्वारा लोन पर दो प्रतिशत की छूट दी जाती है और किसान समय से भुगतान करता है, तो उसे तीन प्रतिशत की अतिरिक्त छूट दी जाती है।

कौन- कौन ले सकता है लोन

किसान जिसके बाद कृषि योग्य भूमि हो वह इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ पट्टे पर खेत लेने वाला किसान, स्वयं सहायता समूह (SHG) या संयुक्त देयता समूह (JLG) भी इसके लिए आवेदन करते सकते हैं।

किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती हैं?

एप्लीकेशन फॉर्म के साथ आधार कार्ड, पैन कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस की प्रति लगानी होगी। इसके साथ आपकी जमीन के दस्तावेज आदि की आवश्यकता होगी।

कैसे करें आवेदन?

केसीसी के लिए आप ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको किसी भी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। फिर आपको किसान क्रेडिट कार्ड के लिए दिए गए विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप ऑनलाइन ही जानकारी भरकर आवेदन कर सकते हैं। बता दें, ऑनलाइन आवेदन करने के बाद एप्लीकेशन प्रोसेस होने में तीन से चार दिन का समय लगता है। वहीं, ऑफलाइन में आप ब्रांच में जाकर संपर्क कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-

भूल जाएंगे ट्रेन और फ्लाइट, Hyperloop से मिनटों में पूरा होगा सफर, इन शहरों में सबसे पहले मिल सकती है सुविधा

सरकारी बैंकों में CEO के कार्यकाल की अधिकतम सीमा हुई 10 साल, केंद्र ने लिया फैसला, जानें क्या होगा इसका असर