Move to Jagran APP

अब KCC Scheme का लाभ पाने के लिए SBI में खुलवा सकते हैं अकाउंट, सरकार देती है 3 लाख रुपये का तोहफा

Loan from KCC Scheme किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार कई तरह की योजना चलाई जा रही है। किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना (KCC) भी चलाई जा रही है। इस स्कीम में किसान सरकार से लोन ले सकते हैं। अब इस योजना के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में भी अकाउंट ओपन कर सकते हैं।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Thu, 17 Aug 2023 10:00 PM (IST)
अब KCC Scheme का लाभ पाने के लिए SBI में खुलवा सकते हैं अकाउंट, सरकार देती है 3 लाख रुपये का तोहफा
अब KCC Scheme का लाभ पाने के लिए SBI में खुलवा सकते हैं अकाउंट

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Kisan Credit Card Scheme: केंद्र सरकार लोगों को आर्थिक मदद के लिए कई तरह की स्कीम चला रही है। देश के किसानों की प्रगति के लिए भी कई योजना है। किसानों को आर्थिक तौर पर मदद के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना (KCC) स्कीम चला रही है। इस स्कीम में किसान को फसल उगने से पहले जुताई, बीज खरीद के लिए नकद राशि दे रही है।

इस योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना का अकाउंट ओपन कर सकते हैं। इस स्कीम के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और पोस्ट ऑफिस में अकाउंट ओपन कर सकते हैं। इस अकाउंट में भी किसानों को ब्याज दर का लाभ भी मिलता है।

ब्याज दर

किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की गई है। इस योजना के लिए किसानों को 7 फीसदी तक का ब्याज मिलता है। सरकार किसानों को 3 लाख रुपये की मदद करते हैं। जब किसान सरकार को पैसे लौटाता है तब उन्हें 3 फीसदी की छूट मिलती है। इस योजना में आप जो लोन लेते हैं तो आपको 4 फीसदी का इंटरेस्ट देना होता है।

किस काम के लिए मदद करता है किसान क्रेडिट कार्ड

इस योजना का फायदा उठाने के लिए आपको पीएम किसान के अधिकारिक पोर्टल पर केसीसी स्कीम का फॉर्म डाउनलोड करना होगा। इस योजना का लाभ पाने के लिए किसान के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड होना जरूरी है। किसान को फॉर्म के साथ आधार कार्ड, पैन कार्ड और एक फोटो को बैंक में जमा करना होगा। किसान एसबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा या किसी अन्य बैंक के कोई भी ब्रांच में जाकर अकाउंट ओपन कर सकते हैं। जब किसान क्रेडिट कार्ड अकाउंट में पैसे आ जाते हैं तो आप उसके बाद अपने अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करवा सकते हैं।